जर्जर भवन में वन ग्राम के छात्र ग्रहण कर रहे शिक्षा: समस्या

Listen to this article

कमलेश पाठक :

बजाग के जन शिक्षा केंद्र चाड़ा के प्राथमिक शाला दादरटोला का मामला
जनपथ टुडे, डिंडोरी, 23 जुलाई 2022, बारिश की अभी शुरुआत है वन ग्राम के प्राथमिक शाला दादरटोला, चाड़ा भवन में 67 विद्यार्थी ग्रहण कर रहे शिक्षा यहां पर पहली से पांचवी तक के बच्चे आ रहे हैं। जगह ना होने और जर्जर भवन की स्थिति को देखते हुए शिक्षक बरांडे में लगा रहे क्लास l जर्जर भवन की शिकायत का भी नहीं हुआ अब तक कोई असर जबकिशिक्षक के द्वारा जर्जर भवन को लेकर संबंधित विभाग मे शिकायत भी की गई पर अभी तक कोई असर नही है।

जन शिक्षा केंद्र चाडा के बैगा बहुमूल्य क्षेत्र के प्राथमिक शाला दादर टोला चाड़ा मे जर्जर स्थिति होने के बावजूद भी बैठने पर मजबूर शिक्षक और नन्हे मुन्ने बच्चे। शिक्षक बरांडे में क्लास लगाने पर मजबूर हैं जहां नौनिहालों को जान जोखिम में डालकर पढ़ने को मजबूर होना पड़ रहा है।

स्कूल की छत से प्लास्टर गिर रहा है तो कहीं बारिश का पानी छत से टपक रहा है बरसात में हादसे का खतरा बना हुआ है स्कूल की हालत जर्जर हो चुकी है जिसकी मरम्मत के लिए शिकायतों के बाद भी अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई। जबकि शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पहले शिक्षक के द्वारा संभागीय विभागों में जानकारी दे दी गई थी, उसके बाद भी विभागीय अधिकारियों के द्वारा ऐसे कोई कदम नहीं उठाए गए जिससे स्कूल की मरम्मत की जा सके। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि स्कूल की और विभागीय अधिकारियों की नजर नहीं पड़ रही इसलिए स्कूल की स्थिति इस प्रकार बनी हुई है l

प्राथमिक शाला संचालित तो हो रही है पर स्थिति दयनीय हो चुकी है। प्लास्टर नीचे गिर रहा है तो बच्चे आखिर कहां पर बैठकर शिक्षा ग्रहण करें चिंता का विषय है। जहां किसी भी समय कोई हादसा हो सकता है स्कूल प्रबंधन के साथ शिक्षा विभाग भी गंभीरता से नहीं ले रहा। शिक्षक के द्वारा बताया गया कि लगभग शाला में 67 छात्रों का नाम दर्ज है जिनके लिए स्कूल में बरसात के दिनों में बैठने की व्यवस्था नहीं है फिरहाल बरांडे में क्लास लगा रहे हैं। स्कूल के अंदर बारिश का पानी टपकता है और प्लास्टर भी गिर रहे हैं ज्यादा बारिश होने पर बैठने को भी जगह नहीं रहती।

शिक्षक का कहना है-

मेरे स्कूल में 67 छात्र है जो पहली से पांचवी तक के हैं प्राथमिक शाला भवन की स्थिति बहुत जर्जर है मरम्मत की आवश्यकता है खुला मौसम रहता है तो दिक्कत नहीं पर यदि बारिश होती है तो बच्चों को बैठने के लिए भी जगह नहीं रहता इसकी शिकायत मेरे द्वारा बीआरसी बजाग और इंजीनियर को भी दे दी गई पर अभी तक संज्ञान में नहीं लिऐ हैं।

जयसिंह कुरचाम, सहायक अध्यापक,           प्राथमिक शाला दादर टोला चाड़ा

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000