चार दिन में हिल्ले लग गई नगर पंचायत की सी.सी. रोड

Listen to this article
  • नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक एक में हुआ घटिया निर्माण

  • पार्षद भी गुणवत्ता से नाराज थी

  • अध्यक्ष ने भी किया था अवलोकन

  • 26 फरवरी को घटिया निर्माण की “जनपद टुडे” ने लगाई की खबर

डिंडोरी – जनपथ टुडे, 02,03,2020

जिला मुख्यालय के विकास और सौंदर्यीकरण का बोझ अपने कंधो पर ढो पाने में अक्षम नगर पंचायत डिंडोरी के द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की बानगी हैं, वार्ड क्रमांक एक में चार दिन पहले बनी सी.सी. रोड जो काम पूर्ण होने के दो दिन बाद ही हिल्ले लगती नजर आ रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य मार्ग से इमली कुटी की ओर जाने वाले सीसी रोड का निर्माण कार्य समाप्त हुए अभी महज दो ही दिन हुए हैं और आज वार्ड के लोगों ने इसके जगह जगह से उखड़ जाने की जानकारी दी। नगर पंचायत से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 10 लाख रुपए की लागत से होने वाले इस सीसी रोड की मरम्मत का कार्य नागौद के ठेकेदार पौराणिक द्वारा कराया जा रहा है, जिसमें 330 मीटर सीसी रोड की मरम्मत टॉप लेयर डालकर ठीक की जाना प्रस्तावित था।

लोगों के बताए अनुसार 28 फरवरी को ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य को पूरा किया गया है और इसके दो ही दिन बाद आज यह मार्ग जगह-जगह से उखड़ गया गिट्टी पूरी सड़क पर बिखरी पड़ी है और स्थानीय लोगों में इस घटिया निर्माण को लेकर भारी आक्रोश है। इस संबंध में हमारे प्रतिनिधि द्वारा नगर पंचायत अध्यक्ष और निर्माण कार्य से संबंधित उपयंत्री आशुतोष सिंह से फोन पर लगातार संपर्क स्थापित करने का प्रयास किया गया किंतु उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

चार दिनों में धुर्रे उड़े

उल्लेखनीय है कि जनपद टुडे में 26 फरवरी को इस सीसी सड़क निर्माण कार्य में इस्तेमाल हो रही घटिया सामग्री की खबर स्थानीय लोगों की शिकायत पर सार्वजनिक की थी। निर्माण को लेकर वार्ड की पार्षद ने भी नाराजगी व्यक्ति थी हमारे प्रतिनिधि से चर्चा करने के बाद नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम एवं नगर परिषद में लोक निर्माण समिति के मुखिया पुरुषोत्तम विश्वकर्मा ने कार्य का मुआयना कर ठेकेदार को गुणवत्ता सुधारने की सख्त हिदायतें दी थी।
पर आज महज चार दिन बाद ही सड़क के कई हिस्सों ने अपनी औकात और मजबूती खुद ही बयान कर दी।

ठेकेदार ने दी सफाई

सड़क की गुणवत्ता पर हमारे द्वारा जब कार्य कर रहे ठेकेदार से बात की गई तो उन्होंने सड़क के दो दिन बाद उखड़ जाने की बात तो स्वीकार की किंतु इसके लिए सामग्री में गुणवत्ता की कमी के बजाय सारा दोष इस सड़क पर लोगों द्वारा शुरू कर दिए गए जबरिया यातायात ट्रैक्टर, गाड़ी चलाई जाने को बताया। उनका कहना था कि उनके द्वारा भारी यातायात को रोकने हेतु बेरीकेट लगाए गए थे जो लोगों ने हटा दिए और हमारे द्वारा जब वाहनों की आवाजाही रोकने की कोशिश की गई तो मारने तक की धमकी कुछ लोगों ने दी।

ठेकेदारों की सफाई अपनी जगह है। सड़क बनने के समय ही जब घटिया सामग्री प्रयोग किए जाने की शिकायत कर रहे थे और पार्षद कुंज लता सांडिया ने स्वयं अपने बयान में कहा था कि ठेकेदार घटिया निर्माण कार्य कर रहा है इसकी शिकायत पर उपयंत्री द्वारा ठेकेदार को डांट फटकार लगाने की बात का भी पार्षद ने खुलासा किया था।

उपयंत्री पर है जवाबदेही

नगर पंचायत के निर्माण कार्यों की तकनीकी पहलुओं के लिए पदस्थ उपयंत्री ही मूलरूप से जवाबदेह हैं और उनके द्वारा लगातार निर्माण कार्यों की निगरानी करना चाहिए पर उनकी कार्यप्रणाली में ऐसा दिखता नहीं और उनकी निसक्रियता का प्रमाण यही है कि मात्र चार दिन में सड़क मैदान छोड़ गई।

नगर पंचायत अध्यक्ष एवं जनप्रतिनिधियों से जनअपेक्षा है कि उपयंत्री और ठेकेदार की विरुद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जावे ताकि भविष्य में ऐसे घटिया निर्माणों को रोका जा सके।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000