प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलाने के नाम पर जालसाजों ने ग्रामीणों को लगाया लाखों का चूना

Listen to this article

 

सागर के युवकों ने की ठगी, हुए फरार

पीएम मुद्रा लोन में 50% अनुदान दिलाने का झांसा देकर की ठगी

कोई स्थानीय व्यक्ति भी हैं पर्दे के पीछे

 

डिंडोरी, जनपथ टुडे, मार्च 2.2020.- जिले के समनापुर थानांतर्गत लगभग दर्जन गांवो के ग्रामीणों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन में महिलाओं को 50 फीसदी एवं पुरुषों को 40 फीसदी छूट दिलाने का झांसा देकर ठगो ने लाखों रुपए की ठगी की। शिकायत पर पुलिस ने 2 आरोपीयो के खिलाफ मामला दर्ज कर प्रकरण को जांच में लिया है। समनापुर पुलिस के अनुसार ग्राम छतपरा, बिलाईखार, किकरिया, हल्दीकरेली, देवरी दादर, झांखी आदि गांव के करीब दो दर्जन ग्रामीणों ने थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि एक महीने पूर्व उनके गांव में सागर निवासी दीपक सिंह परिहार व हरिओम पाठक नाम के व्यक्ति आये और लोन दिलाने की बात कह कर
उनसे पैसे लिए और फिर गायब हो गए।

 

हजारों लोगों से कई लाख रुपयों की ठगी

दोनो ने खुद को कर्मचारी बताकर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में 50 फीसदी छूट दिलाने का झांसा देकर करीब एक हजार लोगों से ठगी की। गांव में रहने वाले ये लोग शिकायत करने थाना समनापुर पहुंचे-इन्द्रा बाई धुर्वे (सरपंच) खाम्ही, सुमन,श्रीमती सुरेश्वर,जेठू,पुनिया,गीता,दीपक,आशाबाई,सुखाती,फूलचंद,नितिज, भरत सिंह ,इन्द्रकुमार, प्रकाश धुर्वे, सेवा सिंह,झाम सिंह, रीता,सुशीला,सम्भू ,वीरेंद्र,अंगत आदि से लोन की राशि के अनुसार पैसे लिए गय। 10 लाख का मुद्रा लोन दिलाने के नाम पर ठगों ने 30 हजार रूपये मांगे एवं 5 लाख की राशि पर किसी से18 हजार, किसी से 15 हजार तो किसी से 13 हजार की राशि फीस के नाम पर वसूली की गई।

ग्रामीण ने बताया कि ठगों ने करीब एक माह पूर्व गांव, गांव जाकर पर्ची और केश बना कर लोगो को दिया, जिसमें प्रोजेक्ट बना हुआ था और इंग्लिश में प्रिंटेड इस कागज पर सब कुछ लिखा था, जिसे पढ़ भले अधिकतर लोग नहीं पाए पर इससे वे प्रभावित हुए और उनको इन ठगो के सरकारी व्यक्ति होने का भरोसा भी हो गया, फिर फीस वसूली गई और 20 फरवरी से 29 फ़रवरी तक खाते में राशि आने की बात कह कर ये लोग चले गये
इसके बाद ग्रामीणों द्वारा उनसे संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन इनके फोन बंद ही मिले।

पीड़ित फूलचंद एवं भरत पंद्रो ने बताया की समनापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत रजनी सरई के तूमा टोला की सावित्री बाई विश्वकर्मा की शादी संदीप परिहार निवासी सागर से हुई है और ठग दीपक परिहार, सावित्री का रिश्ते में जेठ लगता है। सभी पीड़ितों ने थाना प्रभारी से जल्द से जल्द पैसे वापस दिलाते हुऐ ठगों पर कार्यवाई करने की मांग की है।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर ग्रामीणों से लाखों रुपये की ठगी करने का मामला आया है ग्रामीणों से राशि का विवरण लेकर प्रकरणजांच में ले लिया गया है,जल्दी ही कार्यवाई होगी।

उमाशंकर यादव
थाना प्रभारी समनापुर

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000