बरसात में बताशे की तरह चटक गई दो करोड़ की सड़क

Listen to this article

नीरज श्रीवास्तव

दो महीने में खत्म हो गई सड़क

सांसद आदर्श गांव में प्रशासनिक भ्रष्टाचार

उच्चस्तरीय जांच की दरकार

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 31 अगस्त 2022, सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत क्षेत्रिय सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते के द्वारा गोद लिये गये गांव में कुछ महीने पहले ही लगभग 2 करोड़ की लागत से नवनिर्मित सड़क अनिमिताओं की भेंट चढ़ गई है। पहली ही बारिश में CC रोड का बड़ा हिस्सा पानी में बह गया और करोड़ों की सड़क बताशे जैसी जगह जगह से चटक गई है।

मामला डिंडौरी विकासखंड के ग्राम पंचायत रामगुड़ा के पोषक ग्राम बघाड़ का है। इस ग्राम को सांसद आदर्श ग्राम के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि सांसद के द्वारा ग्राम बघाड़ को गोद लिया गया है। बघाड़ ग्राम पहुंच विहीन ग्राम होने की दशा में यहाँ 5 KM सड़क निर्माण योजना को अमली जामा पहनाया गया था और 2 माह पूर्व सड़क निर्माण पूरा होने पर अधिकारियों ने वाहवाही लूटी थी। जो बरती गई अनिमिताओं के कारण झूठ का पुलिंदा साबित हुई है। गुस्से से भरे ग्रामीणो ने बतलाया है कि गांव में बुनियादी सुविधाओं की कमी है और अब पहली बारिश ने सड़क सुविधा के दावों की भी पोल खोल दी है।ऐसी स्थिति में सड़क की गुणवत्ता जांच अनिवार्य है।

गौरतलब है कि इस सड़क को कलेक्टर की निगरानी में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग ने पूरा किया था। आरोप है कि RES विभाग के द्वारा घाट कटिंग व सड़क निर्माण कार्य में जमकर धांधली हुई है। विदित होवे कि RES विभाग द्वारा निर्मित अमृत सरोवर और डेम में भी अनिमिताओं के आरोप लगे हैं। गौरतलब है कि अक्टूबर 2014 को प्रारंभ की गई सांसद आदर्श ग्राम योजना (SAGY) का उद्देश्य गांवों और वहाँ के लोगों में उन मूल्यों को स्थापित करना है जिससे वे स्वयं के जीवन में सुधार कर दूसरों के लिए एक आदर्श गांव साबित हो सके। लेकिन जिले में यह महत्वाकांक्षी योजना प्रशासनिक धांधली की भेंट चढ़ गई है। जिससे सरकार की छवि धूमिल हुई है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000