पुरानी पेंशन बहाली को लेकर आजाद अध्यापक शिक्षक संघ का जंगी प्रदर्शन

Listen to this article

अध्यापक शिक्षक संवर्ग की लंबित मागो और समस्याओं का निराकरण करने मुख्य मंत्री के नाम सौपा ज्ञापन

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 4 सितंबर 2022, (प्रकाश मिश्रा) पुरानी पेंशन बहाली तथा अध्यापक शिक्षक संवर्ग की अन्य मांगों एवं समस्याओं के निराकरण को लेकर आजाद अध्यापक शिक्षक संघ ने जिला मुख्यलय में जंगी प्रदर्शन करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन डिंडोरी तहसीलदार गोविंदराम सलामे को सौंपा ।अध्यापक शिक्षक संघ के बैनर तले जिले के विभिन्न विभागों के कर्मचारी एवं पदाधिकारियों ने समर्थन देते हुए पुरानी पेंशन बहाली के साथ-साथ कर्मचारियों की अन्य समस्याओं का निराकरण तत्काल करने की मांग की ।

जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की समझाइश के बाद की रैली स्थगित

आजाद आजाद अध्यापक संघ का पुरानी पेंशन बहाली एवं विभिन्न मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन पूर्व नियोजित था। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा के बाद जिले में आचार संहिता लागू होने के चलते जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की समझाइश के बाद आजाद अध्यापक शिक्षक संघ ने रैली का कार्यक्रम स्थगित कर दिया। जिलेभर से हजारों की संख्या में धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षक और शिक्षिकाओं ने कलेक्ट्रेट चौराहे में सभा करने के बाद अपनी मांगों का ज्ञापन कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचकर जिला प्रशासन को सौंपा।

आजाद अध्यापक शिक्षक संघ ने ज्ञापन के माध्यम से प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा है कि अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी अशदाई पेंशन के स्थान पर पुराने शिक्षक संवर्ग की भांति पुरानी पेंशन लागू की जायें।विगत वर्षो में दिवगंत अध्यापक शिक्षक संवर्ग के आश्रित परिवार के सदस्य के अनुकंपा नियुक्ति के आदेश जारी किए जायें। 2006 2007 2008 2009 में नियुक्ति अध्यापक शिक्षक की प्रथम कमोन्नत वेतनमान, समयमान वेतनमान 2001.02 में नियुक्ति अध्यापक शिक्षक संवर्ग के द्वितीय क्रमोन्नत वेतनमान, समयमान वेतनमान के आदेश जारी किए जायें। गुरुजी संवर्ग के अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी शिक्षा गांरटी शाला से शासकीय प्राथमिक शाला में उन्नयन दिनांक से वरिष्ठता का लाभ प्रदान किया जाये। उक्त लाभ छत्तीसगढ़ में गुरुजी संवर्ग को दिया गया है ।मध्यप्रदेश  के समस्त विभागों के शासकीय कर्मचारियों की अप्रैल की स्थिति में विभागीय वरिष्ठता सूची जारी की जाती है उसी प्रकार अध्यापक शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों की भी वरिष्टता सूची भी प्रतिवर्ष अप्रैल की स्थिति में वरिष्टता सूची जारी की जाए।प्रकाशन के पश्चात् ई सर्विस बुक से मिला कर संशापित सूची जारी की जाए।विगत वर्षों में दिवंगत एवं सेवानिवृत शिक्षकों को शासकीय कर्मचारियों के समान ही ग्रेज्युटी राशि का भुगतान किया जाए। मप्र के अन्य शासकीय कर्मचारियों के समान ही अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी ग्रीन कार्ड की वेतन वृद्धि का लाभ प्रदान किया जाए।

2016 से छठे वेतनमान निर्धारण में 2006 के बाद नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग की वेतन विसंगति में सुधार कर संशोधन किया जाए। स्कूल शिक्षा विभाग में 1 जुलाई 2018 को गठित नवीन शिक्षक संवर्ग में शामिल होने से वंचित रह गए शेष सभी अध्यापक संवर्ग संविदा शिक्षकों और गुरूजी संवर्ग की विभागीय जानकारी प्राप्त कर नवीन शिक्षकःसंवर्ग में सम्मिलित किया जाए। जिला डिण्डौरी में आईएफएमआईएस प्रणाली में शिक्षक सवर्ग के शेष रहे शिक्षकों के ट्रेजरी कोड जारी किए जाए। जिला डिण्डौरी अंतर्गत कुछ संकुलों में सातवें वेतनमान अंतर राशि एरियर की तृतीय किस्त भुगतान से वंचित रह गए शिक्षकों को अविलंब तृतीय किश्त का भुगतान किया जाए। जनजातीय कार्य विभाग से शिक्षा विभाग में तथा शिक्षा विभाग से जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत शालाओं में स्थानांतरित होकर आए 2 वर्ष की प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत शिक्षकों को कार्यरत विभागों में पदस्थापना देकर मर्ज किया जाए। शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों को भी केन्द्रीय कर्मचारियों के समान गृहभाड़ा में वृद्धि की जाए। अध्यापक शिक्षक संवर्ग के नवीन संवर्ग के साथियों की बरसों से पदोन्नति नहीं हुई है. शीघ्र पदोन्नति की जायें।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000