SDO आर ई एस की बुजुर्ग बैगा महिला ने की सार्वजनिक बेइज्जती

Listen to this article

अधिकारियों के बेशर्म रवैए को परेशान ग्रामीणों का जवाब

मजदूरी भुगतान के लिए परेशान मजदूर पहुंचे थे कलेक्ट्रेट

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 18 अक्टूबर 2022, जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे मेहंदवानी जनपद के ग्राम कुकर्रा ग्राम पंचायत खरगवारा के मजदूर, मजदूरी नहीं मिलने से बेहद परेशान है। ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में बताया कि उन्होंने काजवे कम स्टापडेम निर्माण कार्य में उन्होंने 3.01.2022 से 17.10.2022 तक मजदूरी की है। जिसका भुगतान विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है।आर.ई.एस. के उपयंत्री एवं एस.डी. ओ. को भी जानकारी दी जा चुकी है, तब भी उपयंत्री एवं एस.डी.ओ. के द्वारा मजदूरों को मजदूरी का भुगतान नहीं दिया जा रहा है। गरीब मजदूर संकट का सामना कर रहे है और सामने दीपावली त्यौहार भी है। मजदूरो ने मजदूरी मांगने पर अधिकारियों द्वारा गाली गलौज करने का भी आरोप लगाया है। विभाग के अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी सुनवाई नहीं होने पर मजदूर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे थे और उन्होंने जिला कलेक्टर को इस संबंध में लिखित शिकायत भी दी।

SDO, RES पर भड़की बुजुर्ग बैगा महिला

शिकायत लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे मजदूरों ने जैसे ही वह एसडीओ गीता आर्मो को वहां आते देखा तो सभी ग्रामीण भड़क गए। मजदूरों में शामिल एक बुजुर्ग महिला SDO, RES गीता आर्मो को देखकर भड़क उठी और उनकी बात सुनकर उसने उन्हें जमकर खरी खोटी सुनाई। सूत्रों के अनुसार मजदूरी न मिलने से परेशान बुजुर्ग महिला इतनी अधिक आक्रोशित थी कि उसने चप्पल उतार कर महिला अधिकारी को मारने की तक बात कही। बताया जाता है कि मौके पर मौजूद जिला पंचायत अध्यक्ष ने स्थिति को संभालते हुए बुजुर्ग महिला को समझाते हुए बीच बचाव किया जिससे घटना को रोका जा सका, इस बीच नाराज महिला ने SDO को जमकर खरी खोटी सुनाई। ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें एसडीओ द्वारा नगद मजदूरी भुगतान की बात कह कर कार्य करवाया गया था और अब वे अपनी बात से मुकर रही है। मजदूरों को भुगतान नहीं किया जा रहा है।

जाग जाए, जिले के लापरवाह अधिकारी

घटना के बाद जिले में व्याप्त विभागों की मनमानी, लापरवाही और भ्रष्टाचार को लेकर तरह तरह की चर्चाएं हो रही है। लोगों का कहना है कि अब परेशान ग्रामीण जनता को यह बात समझ में आने लगी है कि शिकवा शिकायत को लेकर प्रशासनिक रवैया सख्त नहीं है और अब उन्हें व्यवस्था सुधारने कुछ ऐसे ही तरीके अपनाने पड़ सकते है। वहीं अधिकारियों की बेशर्मी और भ्रष्टाचार को लेकर भी तरह तरह की बातें हो रही है। महिला अधिकारी की ग्रामीण महिला ने जिस तरह से सार्वजनिक बेज्जती की उसकी चर्चा भी पूरे जिले में है।

जिला प्रशासन से कठोर कार्यवाही की जनापेक्षा

इस पूरे मामले में परेशान और आक्रोशित मजदूरों द्वारा लिखित शिकायत जिला कलेक्टर से की गई है। जिला प्रशासन को बिगड़ते हालात को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच करवाकर कार्यवाही की जाने की जनापेक्षा है। यदि उक्त निर्माणकार्य में विभाग ने भुगतान किया है और मजदूरों को तब भी भुगतान नहीं किया गया है तो संबंधित सब इंजीनियर और एसडीओ के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जानी चाहिए। ताकि अधिकारियों की मनमानी कार्यप्रणाली पर अंकुश लगाया जा सके और गरीब, ग्रामीण मजदूरों का शासकीय एजेंसियों के द्वारा किए जा रहे शोषण को रोका जा सके।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000