17 जनवरी को डिंडोरी में छात्रों का आंदोलन, रुदेश परस्ते के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट का घेराव करेंगे छात्र

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 15 जनवरी 23, जिला पंचायत अध्यक्ष रुदेश परस्ते के नेतृत्व में छात्र हित में शासन द्वारा दी जा रही राशि के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के खिलाफ जिले भर के छात्रों के साथ 17 जनवरी को जिला प्रशासन का घेराव किया जावेगा। गौरतलब है कि शासन आदिवासी छात्रों की शिक्षा, छात्रावास और भोजन, छात्रवृत्ति आदि की संपूर्ण व्यवस्था के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से राशि आबंटित करती है। किन्तु शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार और मनमानी के चलते जिले के छात्रों को योजनाओं का पूरा का नहीं मिल पा रहा है। पिछले दिनों छात्रवृति घोटाला और छात्रावासो की मरम्मत के नाम पर हुए करोड़ों रुपयों के घोटाले की खबरें आम हो रही है, जिस पर जिला प्रशासन द्वारा तत्काल कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। इस संबंध ने जिला पंचायत अध्यक्ष रुदेश परस्ते द्वारा पूर्व में जिला कलेक्टर से जांचकर कार्यवाही करने की मांग करते हुए कार्यवाही न होने की स्थिति में आंदोलन की चेतावनी दी गई थी किन्तु जिला प्रशासन छात्रों के हित की अनदेखी कर रहा है और छात्रों के भविष्य को लेकर संवेदनशील नहीं है। ऐसे में छात्रों को शोषण और भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी ताकत दिखाना जरूरी है।

शिक्षा विभाग ने भ्रष्टाचार और विद्यार्थियों और शिक्षा के नाम पर चल रहे घोटाले और छात्रों के खिलाफ
दिनांक 17 जनवरी दिन मंगलवार को विद्यार्थियों की मांगो को लेकर छात्रों द्वारा जिला मुख्यालय में आन्दोलन किया जाएगा, जिसमें छात्र हित में निम्न मांगे प्रमुख है :-
छात्रवृत्ति घोटाला वर्ष 2019 से 2021 तक। अनैतिक तौर पर छात्रवृत्ति, स्काऊट गाईड एवं रेड क्रॉस – क्रीड़ा गतिविधियों की राशि आहरण की गई हैं, जिस पर FIR कर कार्यवाही की मांग। विगत दो वर्षों से छात्रों को निशुल्क uniform (गणवेश) का वितरण नही किया गया, उक्त uniform की राशि छात्रो के खाते में डालने की मांग। बोंदर में संचालित वनवासी सेवा मंडल विद्यालय एवं छात्रावास को शासनाधीन किया जावें । जनजातीय विभाग द्वारा फर्जी नियुक्तियों की निष्पक्ष जांच कर कार्यवाही की मांग। जनजातीय विभाग द्वारा जिले में स्कूलों, छात्रावासों और आश्रमों में मरम्मत, सौंदर्यीकरण (नवीनीकरण) निर्माण कार्यों की जांच व दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग।
सी. एम. राईज विद्यालय ग्राम खुड़िया वि.ख. समनापुर में ही बनाया जाये। महाविद्यालय के विद्यार्थियों हेतु सभी विकासखण्डों में छात्रा-छात्राओं हेतु पृथक-पृथक निःशुल्क छात्रावासों की व्यवस्था की जावे।

उपरोक्त सभी मांगो को लेकर 17/01/2023 दिन मंगलवार को – समय 12 बजे बस स्टेण्ड चौराहा में धरना प्रदर्शन, रैली और कलेक्ट्रेट का घेराव किया जायेगा, छात्रों का नेतृत्व जिला पंचायत अध्यक्ष रुदेश परस्ते करेगे उन्होने जिले के सभी छात्रों से अधिक से अधिक संख्या में आंदोलन में शामिल होकर वर्षों से छात्रों के हितों को डकारने वाले माफियाओं और छात्रों का शोषण करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध आवाज उठाने की अपील की है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000