डॉ. तभाने की कुशलता ने बचाई बच्चे की जान

Listen to this article

जन पथ टुडे, डिंडोरी, 28 जनवरी 23, डॉक्टर मेजर विशाल तभाने, के कुशल चिकित्सीय अनुभव, योग्यता के साथ किए गए उपचार ने एक 3 वर्षीय बच्चे की जान बिना सर्जरी किए सुरक्षित बचा ली।

मामला इस प्रकार है कि घानाघाट निवासी रामभक्त ठाकुर के 3 वर्षीय बेटे समीर ने खेल खेल में एक सिक्का निगल लिया था, सिक्का गले में फंस जाने के बाद उसका सांस लेना दूभर हो रहा था और बच्चा बेचैन होकर रो रहा था, छोटे से बच्चे को असहनीय पीड़ा भी थी। समीर के पिता और मां को जैसे यह जानकारी हुई वे फौरन बच्चे को लेकर डिंडोरी आए इस दौरान बच्चे की हालत लगातार नाजुक होती जा रही थी और माता पिता बदहवास हालत में मदद के लिए सहयोगीयों के साथ कई चिकित्सको के पास गए लेकिन सभी ने जिला अस्पताल जाने की सलाह दी। बच्चे को लेकर वे जिला चिकित्सालय गए किन्तु उन्हें वहां समय पर उपचार मिलना संभव नहीं लगा जबकि बच्चे को हालत धीरे धीरे बिगड़ती ही जा रही थी। तभी उन्हें किसी ने डॉ. विशाल तभाने के पास बच्चे को ले जाने की सलाह दी। परिजन तत्काल बच्चे को लेकर डॉक्टर मेजर विशाल तभाने के क्लीनिक में पहुंचे और डॉक्टर साहब से बच्चे को बचा लेने की गुहार लगाने लगे बच्चे की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी और ऐसा लग रहा था बिना सर्जरी किए बच्चे को बचाया जाना संभव नहीं होगा। लेकिन अपने चिकित्सीय अनुभव पर पूरा विश्वास करते हुए डॉ विशाल तभाने ने बच्चे के गले से सावधानीपूर्वक बिना कोई अतिरिक्त क्षति पहुंचाए सिक्के को बाहर निकाल लिया, जिससे बच्चे को बचाया जा सका तब बच्चे के माता-पिता ने राहत की सांस ली और डॉक्टर तभाने के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की और जीवन भर उनका ऋणी होने की बात कहते हुए धन्यवाद दिया।

गौरतलब है जब से डॉ विशाल तभाने डिंडोरी जिले में अपनी सेवाएं दे रहे हैं वह अपने दक्ष और कुशल चिकित्सीय योग्यता व अनुभव से सैकड़ों मरीजों को रोग मुक्त कर चुके हैं। निरंतर गंभीर से गंभीर मामलों में भी वे अपने उपचार से मरीज को स्वस्थ कर चुके हैं और क्षेत्र में लगातार ख्याति अर्जित कर रहे हैं। आधुनिक स्वास्थ सुविधाओं से बंचित जिले में डॉ. तभाने की मौजूदगी से जटिल परिस्थितियों में लोगों को समय पर उपचार मिल पा रहा है। वहीं महानगरों तक पहुंचने में होने वाले खर्च और समय की बचत भी होती है। ग्रामीण अंचल के निवासी और गरीब मरीजों को शहरों में भटकने की बजाय डिंडोरी में ही डॉ. तभाने के माध्यम से स्वास्थ लाभ मिल रहा जो एक बड़े राहत की बात है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000