भारी राजनीतिक उठापटक के बीच प्रदेश सरकार ने 2.30 लाख करोड़ के बजट का अनुमोदन किया

Listen to this article

मंत्रियों से मांगे गए सुझाव

पीसी शर्मा ने कैबिनेट बैठक की जानकारी दी।

अडानी पावर से 4 रुपए 79 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली लेने के प्रस्ताव को मंजूरी

 

जनपथ टुडे, मार्च 6.2020, मध्यप्रदेश में मची सियासी उठापटक के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 2.30 लाख करोड़ के बजट का अनुमोदन किया है। कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से बजट को लेकर सुझाव भी मांगे हैं। इसके अलावा बजट सत्र में प्रस्तुत होने वाले राज्यपाल के अभिभाषण को भी अनुमोदित किया गया।

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कैबिनेट की बैठक के बारे में बताया कि राम वन गमन पथ बनाने का निर्णय ले लिया गया है और इसके लिए ट्रस्ट बनाया गया है। इसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री कमलनाथ होंगे, जबकि सचिव की जिम्मेदारी मुख्य सचिव संभालेंगे। अध्यात्म, संस्कृति और पर्यटन विभाग के मंत्री व वरिष्ठ अधिकारी इसके सदस्य रहेंगे। 4 विधायक और सांसदों के अलावा आठ अशासकीय सदस्य भी ट्रस्ट में शामिल किए जाएंगे। राम वन गमन पथ चित्रकूट से अमरकंटक तक बनेगा। इसके सर्वे के लिए आदेश पूर्व में दिए जा चुके हैं। श्रीलंका में सीता माता मंदिर का निर्माण भी करवाया जाएगा। इसके लिए बजट में प्रावधान भी रखा गया है।

 

सचिव मनोहर दुबे को संविदा नियुक्ति

बैठक में सरकार द्वारा संधारित मंदिरों के पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार के लिए लाई गई प्रमोटर बिल्डर पॉलिसी पर सीएम ने नाराजगी जताते हुए इसे खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार ऐसा कोई काम नहीं करेगी। कैबिनेट बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने बताया कि राज्यपाल लालजी टंडन के सचिव मनोहर दुबे को ओएसडी के पद पर संविदा नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया है। सीएम हेल्पलाइन में कार्यरत संविदा कर्मचारियों की सेवा अवधि आगामी 5 साल तक के लिए निरंतर रखी जाएगी।

 

अडानी पावर से बिजली खरीदेगी सरकार

कैबिनेट ने एक अन्य निर्णय में अडानी पावर लिमिटेड से 4 रुपए 79 पैसे प्रति यूनिट की दर से 1320 मेगा वाट बिजली लेने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। इसके लिए पावर मैनेजमेंट कंपनी को अधिकृत किया गया है। मंत्री ने बताया कि इसके लिए निविदा निकाली गई थी, जिसमें अडानी पावर लिमिटेड की बोली को सबसे सही पाया गया है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000