विकास यात्रा का पंचायतों में ताला लगा कर सरपंच करेगे विरोध: सीईओ को सौंपा ज्ञापन

Listen to this article

गनी खान :-

करंजिया सरपंच फोरम ने मुख्यमंत्री से की 14 मांगे

मनरेगा सहित सरपंचों को अधिक अधिकार दिए जाने की मांग

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 10 फरवरी 23, जनपद पंचायत करंजिया के सरपंच फोरम ने मुख्यमंत्री के नाम अपनी 14 मांगों को लेकर एक ज्ञापन, मुख्य कार्य पालन अधिकारी जनपद पंचायत करंजिया को सौंपते हुए कहा कि यदि सरकार उनकी मांगों पर तत्काल विचार नहीं करती है तो वे प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन के द्वारा निकाली जाने वाली विकास यात्रा में शामिल नहीं होंगे।
सरपंच फोरम ने पंचायतों में कार्य करने के दौरान आने वाली समस्याओं से अवगत करवाते हुए उनमें सुधार किए जाने की मांग की है। जो निम्न प्रकार से है : मोबाइल से आनलाइन ने NMMS से हाजरी बंद की जाय, नरेगा में मजदूरी 100 दिवस से बढाकर 150 दिवस की जाए। नरेगा में मजदूरों का टास्क रेट 204 रू से बढ़ाकर 400 रु प्रतिदिन किया जाय। वर्ष 2005 ने नरेगा में ग्राम पंचायत को जो वित्तीय अधिकार थे उन्हें पुनः लागू किया जाय। नरेगा में मजदूरी और सामग्री का भुगतान एक साथ किया जाय। गरीबी रेखा में नाम जोड़ना एवं काटने का अधिकार ग्रामपंचायत को दिया जाय। खाद्यान पर्ची बनाने का अधिकार ग्राम पंचायत को दिया जाय। प्रत्येक ग्राम पंचायत में लायरवाई मूल्याकन होना चाहिए।प्रधान मंत्री आवास में छूटे हितग्राहियो का नाम जोडने के लिए पोर्टल खोला जाय। नरेगा में मेटों की मजदूरी 500 रू प्रतिदिन की जाय।प्रधानमंत्री आवास की राशि को बढाकर 2,50,000 रू किया जाय। 181 में झूठी शिकायत करने वाले के ऊपर FIR दर्ज किए जाने का प्रावधान किया जावे। मुख्य मंत्री कि घोषणा के अनुरूप सरपंचों का मानदेय 4250रू हर माह सरपंचों के खातों में डाला जाय। मजदूरी को कार्य के मूल्यांकन की मात्रा के अनुसार भुगतान का अधिकार ग्राम पंचायत को होना चाहिए एवं 25 लाख तक कार्यों के तकनिकी स्वकृति जनपद लेवल से हो।

उक्त निम्न बिन्दुओ पर विचार कर तत्काल लागू किया जाय विचार ना करने की स्थिति में 12 फ़रवरी से निकलने वाली विकास यात्रा का सभी सरपंच ग्राम पंचायत कार्यालय में ताला लगा कर विरोध करेंगे, जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन एवं प्रशासन कि होगी।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000