स्मारक बनाने के मामले में आदिवासी महिला अध्यक्ष ने विधायक को घेरा

Listen to this article

विधायक समर्थकों की हरकतों पर जताया आक्रोश

जनपद सदस्यों ने सामान्य सभा की बैठक में किया था अमर्यादित आचरण

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 27 अप्रैल 2023, बजाग जनपद अंतर्गत तीन स्थानों पर महापुरुषों के स्मारक निर्माण की मांग पर अब विधायक ओमकार खुद घिरते जा रहे हैं। विधायक समर्थक तीन जनपद सदस्यों की मांग को पूरा करने के लिये जनपद अध्यक्ष बजाग फूलकली मरावी ने विधायक को पत्र लिखकर विधायक निधि से राशि उपलब्ध कराने की गुजारिश की है। MLA ओमकार मरकाम से मुलाकात नहीं होने पर महिला जनपद अध्यक्ष ने पत्र को विधायक निवास के बाहर ही चस्पा कर दिया। जिसके बाद यह साफ हो गया है कि महापुरुषों के स्मारक का मामला अब विधायक को ही उल्टा पड़ गया है। विदित होवे कि डिंडोरी विधायक ओमकार सिंह मरकाम के कट्टर समर्थक तीन कांग्रेसी जनपद सदस्यों द्वारा बुधवार को जनपद पंचायत बजाग की सामान्य सभा की बैठक के दौरान अनावश्यक तौर पर विवाद किया गया था और जनपद सदस्यों को धमकी दी गई थी। जिसका विरोध करते हुये जनपद अध्यक्ष फूलकली गुरुवार को विधायक से मिलने उनके आवास पर पहुंची थी। लेकिन विधायक से मुलाकात नहीं हो सकी, तब उन्होंने अपना पत्र विधायक को सूचित करने हेतु उनके निवास पर चस्पा कर दिया।

जनपद अध्यक्ष द्वारा चस्पा किए गए पत्र में कहा गया है कि विधायक जी आपके समर्थक बजाग जनपद पंचायत क्षेत्र के तीन जनपद सदस्यों के द्वारा जनपद पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में मांग की गई है कि सागर टोला चौराहा में शंकर शाह,रघुनाथ शाह,पडरिया डोंगरी में भीमराव अम्बेडकर एवं चाड़ा ग्राम में बैगा बैगीन का स्मारक निर्माण कार्य जनपद पंचायत द्वारा 15 वे वित्त की राशि से करवाया जाये। जनपद अध्यक्ष ने नियमों का हवाला देकर बतलाया है कि 15 वे वित्त की राशि से यह निर्माण कार्य होना संभव नहीं है। शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार योजना की राशि पेयजल आपूर्ति, स्वच्छता सम्बन्धी, जल संरक्षण व संवर्धन संबंधी कार्यों में व्यय करने का प्रावधान है।

जनपद अध्यक्ष ने मांग का समर्थन करते हुये लिखा है कि सभी महापुरुष के स्मारक बनना आवश्यक है।लेकिन विधायक ओमकार मरकाम के 15 सालों के लंबे कार्यकाल में अब तक कहीं भी स्मारकों का निर्माण नहीं करवाया गया है। जनपद और जिला पंचायत द्वारा इनका निर्माण किया जाना संभव नहीं हो पाया है। उन्होंने विधायक से निवेदन करते हुये विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत इन तीनों महापुरूषों के भव्य स्मारकों के निर्माण के लिये प्रति स्मारक 60 लाख रुपए के मान से 1 करोड़ 80 लाख रुपए विधायक निधि से स्वीकृत करने की मांग की है। इसके साथ ही जनपद अध्यक्ष फूलकली ने लिखा है कि विधायक अपने समर्थक जनपद सदस्यों को शासकीय बैठकों की मर्यादाओं का पालन करने की समझाईश देवें। उन्होंने विधायक समर्थक जनपद सदस्य लोकेश पटेरिया की हरकत पर एतराज जताते हुये यह भी लिखा है कि आपके समर्थकों को यह भी समझ नहीं है कि एक निर्वाचित आदिवासी महिला जनप्रतिनिधि से कैसे बात की जाती है। आपके जनपद सदस्य द्वारा बैठक में दबाव देते हुए अमर्यादित तरीके से बात की जाती है और फिर वीडियो के माध्यम से बैठक की बातों को सार्वजनिक किया जाता है जो उचित नहीं है।जिससे संस्था की अपनी मर्यादा भंग होती है।महिला जनपद अध्यक्ष ने विधायक समर्थक जनपद सदस्यों के कृत्यों की निंदा करते हुये, इसे आदिवासी महिला जनप्रतिनिधि की सामाजिक और राजनैतिक छवि धूमिल किए जाने का प्रयास करार दिया है। महिला जनपद अध्यक्ष ने महापुरुषों के स्मारक हेतु विधायक निधि से राशि आबंटित नहीं होने के दशा में विधायक निवास के सामने धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी MLA ओमकार मरकाम को दी है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000