अमृत सरोवर निर्माण कार्य में ठेकेदार की मनमानी के खिलाफ सड़क पर उतरे ग्रामीण

Listen to this article

तालाब निर्माण में गड़बड़ी और गहरीकरण नहीं करने से ग्रामीणों में आक्रोश

ग्रामीणों की बात मानकर अधिकारियों ने दिया आश्वासन

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 15 जून 2023, जिले में निर्माण कार्यों की लेकर सम्बन्धित विभाग द्वारा बरती जा रही मनमानी और गड़बड़ियों के खिलाफ अब आमजन विरोध पर उतरने मजबूर हो चला है। बताया जाता है कि अमृत सरोवर योजना ठेकेदारी की भेंट चढ़ चुकी है। ठेकेदार को लाभ पहुंचाने की नीयत से शासकीय निर्माण एजेंसी के अधिकारी भी मौन साधे रहते है।

ताज़ा मामला बजाग जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत बिजौरी का है। जहां अमृत सरोवर के निर्माण कार्य में  ठेकेदारकी लापरवाही से नाराज़ ग्रामीणों ने सड़क पर उतरकर चक्काजाम करने की कोशिश की, मौके पर पहुंचकर अधिकारियों द्वारा ठीक से कार्य करवाए जाने का आश्वासन दिए जाने के बाद मामला शांत हुआ।

बताया जाता है कि ग्राम पंचायत बिझोरी में अमृत सरोवर निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीणों ने नेशनल हाईवे जबलपुर अमरकंटक मार्ग पर आज दोपहर जाम लगा दिया, जिससे यातायात बाधित हो गया। चक्का जाम की सूचना पर बजाग एसडीएम तहसीलदार सहित गाड़ासरई थाना प्रभारी अपने बल के साथ मौके पर पहुंचे जहां ग्रामीणों को समझाइश दी गई ग्रामीणों के द्वारा उपस्थित अधिकारियों को बताया गया कि आर ई विभाग के द्वारा 50 लाख रुपए की लागत से अमृत सरोवर तालाब निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। अमृत सरोवर निर्माण कार्य में विभाग के द्वारा तालाब की न तो सफाई करवाई गई और न ही तालाब का गहरीकरन करवाया गया है। बल्कि बाहर से मिट्टी लाकर तालाब को ऊंचा किया जा रहा है।ग्रामीणों द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों से मांग की जाती रही कि अमृत सरोवर, तालाब के अंदर की मिट्टी निकालकर बंड का निर्माण कार्य कराया जाए जिससे तालाब का गहरीकरन हो सके और पर्याप्त मात्रा में जल संग्रहण हो सके तथा तालाब मजबूत बन सके जो लंबे समय तक लोगों के लिए उपयोगी साबित हो। किंतु निर्माण कार्य करा रहे ठेकेदार द्वारा मनमानी करते हुए बाहर से मिट्टी लाकर बांध का निर्माण किया जा रहा था। जिसका स्थानीय ग्रामीणों ने आज विरोध किया। जिसके बाद संबंधित अधिकारी निर्माण स्थल पर भागते हुए पहुंचे।

जनता के विरोध की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचे अधिकारी और पुलिस अमले के द्वारा ग्रामीणों को समझाने के प्रयास किया गया। मौके पर पहुंचे आर ई एस के अधिकारियों ने ग्रामीणों की बात मानते हुए आगे ठीक से निर्माण कार्य करवाए जाने का आश्वासन भी दिया। निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीणों के विरोध का कारण जानने के लिए हमारे प्रतिनिधि ने विभाग के सब इंजीनियर से संपर्क करने का प्रयास किया गया किन्तु उनसे फोन पर संपर्क नहीं हो सका।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000