राजकुमारी चौधरी ने किया लंगर का एहतमाम

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 26 जुलाई 2023, डिंडोरी जिला शुरू से ही अपने सामाजिक सद्भाव और धर्मप्रियता के लिए विख्यात है। जिले में सभी धर्मों के त्योहार मिलजुल कर मनाने की गौरवशाली परंपरा रही है, जिसका सोहार्द भी समय समय पर प्रकट होता रहता है और समाजों के बीच सामाजिक प्रगाढ़ता बढ़ती रहती है। विशेषकर दशहरा और मोहर्रम दो ऐसे पर्व है जिसे सभी वर्ग के लोग मिलकर बनाते हैं। बल्कि बढ़-चढ़कर एक दूसरे के त्यौहार में हिस्सा भी लेते हैं और सहयोग भी करते हैं।

इन दिनों ऐसा ही नजारा मोहर्रम में भी देखने को जगह जगह मिल रहा है। जहां अन्य धर्मों के लोग पूरी श्रद्धा और सहयोग के साथ मोहर्रम बना रहे हैं। डिंडोरी जिले में ज्यादातर सवारी अन्य धर्मों के मुजाबिरों को आती है वही ताजिया के सफर में भी सभी वर्ग के लोग मिलकर कांधा लगाते हैं और सफर करते हैं, इन दिनोंमाहे मुहर्रम चल रहा है। यह महीना हज़रत इमाम हुसैन (रजि) की करबला में शहादत की वजह से ही जाना जाता है और तमाम जहान में चांद रात से लेकर यौमे आशूरा तक जिक्रे हुसैन जिक्रे शहीदाने करबला मनाया जाता है और हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत को याद कर अकीदत पेश की जाती है। डिंडोरी जिले में भी इन दिनों जिक्र ए कर्बला मनाया जा रहा है। इमाम हुसैन की दीन ए इस्लाम को बचाने की खातिर हक और ईमान के लिए दी गई अजीमुश्शान शहादत, कुर्बानी के लिए लिए पूरी अकीदत के साथ उनके शैदाई उन्हें याद कर रहे हैं और जिक्रे हुसैन मना रहे हैं। इसी सिलसिले में मोहर्रम की 6 तारीख को डिंडोरी नगर की जानी-मानी समाज सेविका श्रीमती राजकुमारी चौधरी के जानिब से सुखार में हज़रत इमाम आली मकाम की अकीदत में लंगर-पाक का एहतमाम किया गया और इमाम आली मकाम की याद मनाई गई। बाद नमाजे मगरिब फातिहा अदा की गई उसके बाद लंगरे आम का प्रोग्राम शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा और तमाम अकीदत मंद तबर्रुकआत हासिल करते रहे।

गौरतलब है कि राजकुमारी चौधरी जी हजरत इमाम हुसैन से गहरी अकीदत रखती है और हर साल उनकी याद में लंगर का एहतमाम करती हैं और इमाम हुसैन को अपनी अकीदत पेश करती हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000