व्यवस्थाओं में कमी के बीच चुनाव, मतदाता परेशान

Listen to this article

मतदान का प्रतिशत बढ़ना मुश्किल

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 17 नवंबर 2023, विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम सरकारी प्रयासों के बाद भी जिले में व्यवस्थाओं में कमी देखी जा रही है और मतदाता परेशानी का सामना कर रहा है। जिसका सीधा असर मतदान प्रतिशत पर पड़ सकता है।

बी एल ओ ने नहीं पहुंचाई मतदाता पर्ची

जिला मुख्यालय के अधिकांश क्षेत्रों में मतदाताओं की शिकायत पर्ची घर नहीं पहुंचाने की है। वार्ड क्रमांक 6 के दोनों भाग में बी एल ओ द्वारा 25% मतदाताओं की मतदाता पर्ची भी घर नहीं पहुंचाई गई और केंद्र पर भी मतदाताओं की पर्चियां उपलब्ध नहीं थी। वहीं उपलब्ध सूची में मतदाताओं के नाम न मिलने में कठिनाई होने के चलते मतदान प्रभावित होने की संभावना बनी हुई है। गल्ला गोदाम और फारेस्ट कालोनी के मतदाता भी मतदाता पर्ची के लिए परेशान देखे जा रहे है। जब जिला मुख्यालय में इस तरह की लचर व्यवस्था है तब जिले के ग्रामीण अंचलों में क्या व्यवस्थाएं होगी अनुमान लगाया जा सकता है और इससे मतदान प्रतिशत प्रभावित हो सकता है। कुल मिलाकर व्यवस्थाओं पर प्रशासनिक पकड़ बेहद कमजोर दिखाई दे रही है जिस पर निर्वाचन अधिकारियों की नज़र नहीं पड़ता भी सवाल खड़े करता है। वार्ड क्रमांक 6 के बी एल ओ को मतदाता पर्ची के लिए एक दिन पूर्व फोन करने पर भी कोई कार्यवाही नहीं की गई और केंद्र पर भी उनके द्वारा पर्चियां उपलब्ध नहीं करवाई जा सकी। कुछ पार्टी कार्यकर्ता और आमलोगों की मदद से मतदाताओं के नाम मुश्किल से मिल पाए वहीं सूची में बहुत से नाम न मिलने से लोग परेशान रहे जबकि वे वर्षों से क्षेत्र के मतदाता है और उनके नाम पते में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

सुरक्षा व्यवस्था में कमी

उत्कृष्ट विद्यालय जैसे खास मतदान केंद्र के मुख्य द्वार पर पुलिस बल उपलब्ध नहीं होने से केंद्र के भीतर वाहनों की आवाजाही जारी है। जिससे मतदाताओं को परेशानी उठाना पड़ती है। केंद्र पर बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं की सहायता के लिए व्हील चेयर आदि की कोई व्यवस्था नहीं दिखी जिससे ऐसे मतदाताओं को परेशान होना पड़ रहा है। जबकि निर्वाचन विभाग द्वारा इसके लिए निर्देश है तब भी व्यवस्थाएं क्यों नहीं की गई यह बड़ा सवाल है।

मोबाइल ले जाने पर प्रतिबन्ध

मतदान केन्द्र पर पहुंचने के बाद मोबाइल अंदर न के जाने की सूचना से लोग परेशान हुए। इसकी कोई भी जानकारी पूर्व में सार्वजनिक नहीं की गई थी। मतदान केंद्र पर पहुंचा मतदाता अपना मोबाइल किसके भरोसे छोड़ कर जाए इसकी कोई जिम्मेदारी लेने भी तैयार नहीं था। बहुत से युवा मतदाता अपने डाकुमेंट ही मोबाइल में लेकर आते है उनके लिए भी यह बड़ी समस्या है।

बेवजह रोका गया रास्ता

उत्कृष्ट विद्यालय के सामने बिना किसी कारण के पर्दे लगाकर रास्ता रोक दिया गया जिससे रेस्ट हाऊस से खनूजा कॉलोनी तक के मतदाताओं को भारत माता चौक तक जाकर वाहन वापस लाना पड़ा। इसके पीछे कोई वजह समझ से परे है पहले भी इस केंद्र पर मतदान होते रहे है पर पहली बार रास्ता पूरी तरह से बंद कर दिया गया, बहुत जरूरी था तब भी पैदल मतदाता आ सके इतनी व्यवस्था तो की ही जाने चाहिए था।

मतदाताओं को जागरूक किया गया पर व्यवस्थाएं रही कमजोर

स्वीप प्लान को लेकर तमाम आयोजन जिले में चलते रहे और मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने में प्रशासन व्यस्त रहा पर मतदान की व्यवस्थाएं जितनी अच्छी पूर्व में होती थी वे बहुत कमजोर द्देखी जा रही है। जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना बहुत कम है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000