जर्जर भवन की सीढ़ी गिरने से मलबे में दबी छात्रा की मौत, नगर परिषद की लापरवाही सामने आई

Listen to this article

किराये के मकान में रहती थी छात्रा

नगर परिषद के राजस्व प्रभारी अशोक दीक्षित की लापरवाही, जर्जर भवन नही किया गया चिन्हित

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 29 अगस्त 2024, जिला मुख्यालय के नर्मदा गंज में जर्जर मकान की सीढ़ी गिरने से एक छात्रा की दर्दनाक मौत हो गई। घटना की जानकारी लगते ही क्षेत्र में सनसनी फैल गई।गौरतलब यह कि जर्जर मकान और दीवार गिरने की प्रदेश में कई घटनाएं घट चुकी हैं, जिसके मद्देनज़र राज्य सरकार द्वारा समस्त आयुक्तो, कलेक्टर समेत नगर पालिका /परिषद के अधिकारियों को जर्जर आवासों एवं दीवारों को चिन्हित कर कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके हैं । इसके बावजूद जिम्मेदार आदेशों को ठेंगा दिखा रहे है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर परिषद के राजस्व प्रभारी अशोक दीक्षित की जवाबदारी थी की जर्जर भवनों को चिन्हित कर इन्हें तोड़ने की कार्यवाही की जावे। किंतु परिषद के जिम्मेदार अब तक आंखे बंद किए बैठे है बरसात समाप्त होने को है पर जर्जर भवनों को तोड़ने की कार्यवाही नही की गई है। जिसके चलते आज एक निर्दोष छात्रा को जान गवानी पड़ी। जिला प्रशासन को सख्त कार्यवाही करते हुए परिषद के लापरवाह अधिकारियों कर्मचारियों की इस गंभीर हादसे पर जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए वही भवन मालिक पर भी कार्यवाही जरूरी है जो जर्जर और असुरक्षित भवनों में किरायदार रखे हुए है। उक्त जर्जर भवन की जांच कराकर इसे जर्जर भवन के रूप में चिन्हित न किए जाने और शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही न करने के दोषियों पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जानी चाहिए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के नर्मदा गंज के बर्मन मोहल्ले में पार्षद अजय स्मिता बर्मन के मकान में तितराही गाँव की छात्रा दीपाली किराये में कमरा लेकर रह रही थी। जानकारी में बताया गया की जर्जर मकान की सीढ़ी गिरने से छात्रा दब गई। जिसे काफी कोशिशो के बाद मलबे से निकाला गया हैं, जिसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय में उपचार के दौरान छात्रा ने दम तोड़ दिया।

घटना की जानकारी मिलते ही छात्र के भी परिजन अस्पताल पहुँचे, जिनका रो रोकर बुरा हाल है। छात्रा की मौत के बाद पुलिस अधिकारी अस्पताल पहुंच कर आवश्यक कार्रवाई कर रहे हैं। उक्त घटना के बाद नगर परिषद के पार्षदों और पत्रकारों ने पीड़ित छात्रा को निकालने का भरकस प्रयास किया।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000