करंजिया में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद गांव के युवाओं ने सम्हाला मोर्चा

Listen to this article

 

परसेल के युवाओं ने किया गांव को सील

(परसेल से गनी खान की रिपोर्ट)

जनपद टुडे, डिंडोरी, अप्रैल 21, 2020 कल जिले के करंजिया जनपद पंचायत के ग्राम करंजिया के एक मरीज को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद आसपास के क्षेत्रों में कोरोना बायरस को लेकर लोग गंभीर हुए हैं। डर का माहौल भी बना है जिसके चलते हैं ग्रामीण अंचल में अब लोग जागरूकता के साथ अपने गांव में आने-जाने वालों पर नजर रखने और आवाजाही पर रोक लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

ग्राम परसेल के युवाओं ने एक बैठक करके निर्णय लिया कि गांव में किसी को भी आने जाने नहीं दिया जाएगा तथा बाहर से आए हुए कुछ मजदूरों को निकालकर गांव के सभी रास्तों को बंद कर दिया गया।

तस्वीरों से जाहिर होता है कि गांव के लोग अब कोरोना को लेकर अत्यधिक गंभीर हो गए हैं और वह किसी भी तरह का खतरा नहीं उठाना चाहते। गांव के लोग अब तक घर में रहने और आवाजाही के प्रति निश्चिंत थे किंतु करंजिया में पाए गए कोरोना पीड़ित के बाद अब लोग डर भी रहे हैं और गंभीर भी हुए हैं। युवाओं ने जागरूकता का परिचय देते हुए गांव में किसी भी अनावश्यक व्यक्ति के आने पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए है।

गनी खान के द्वारा हमें बताई गई जानकारी के अनुसार ग्राम के युवाओं ने निर्णय लेते हुए गांव के सभी रास्तों को बंद कर दिया है तथा आने जाने वाले पर नजर रखी जाएगी तथा बाहरी लोगों को अनावश्यक रूप से गांव में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा युवाओं ने इसके लिए अलग-अलग टीम बनाई है जो सभी रास्तों पर निगरानी करेगी तथा लोगों पर नजर रखेगी की कोई बाहरी आदमी नआए और जो भी बाहर से आएगा उसकी जानकारी ले कर उसकी जांच करवाने के बाद ही गांव में रुकने दिया जावेगा। गांव में कोई भी संदिग्ध सर्दी जुखाम का मरीज पाया जाता है तो युवाओं की टीम उसकी जानकारी तत्काल स्वास्थ विभाग को देकर जांच कराएगा साथ ही गांव में आए बाहर के वे लोग जो वापस लौटे है और ग्राम में है उनके कोरेंटेन का खास तौर पर युवा नज़र रखेगे।

इस तरह गांव के युवा अपने ग्रामवासियों को सुरक्षित रखने और कोरोना से बचाव के लिए खुद गंभीर निर्णय ले रहे है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000