जिला परिवहन विभाग Lock Dawn यात्री और माल वाहको की नहीं हो रही चैकिंग

Listen to this article

परिवहन आयुक्त के निर्देश का नहीं हो रहा पालन

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 8 मई 2020, मध्यप्रदेश के परिवहन आयुक्त ने बुधवार को सभी जिलों के परिवहन अधिकारियों को मालवाहकों और यात्री वाहनों की चेकिंग किए जाने के निर्देश दिए है, प्रवासी मजदूरों का परिवहन करने और मोटरयान अधिनियम का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर अंकुश लगाए जाने और दूसरे प्रदेशों में फंसे मजदूरों की मजबूरी का लाभ उठाकर उनसे भारी किराया वसूलने पर अंकुश लगाए जाने के लिए उक्त निर्देश प्रदेश स्तर पर जारी किए गए है।

किन्तु न तो जिले में परिवहन आयुक्त के आदेश का असर दिखाई दिया न ही परिवहन विभाग का अमला अब तक सक्रिय नज़र आया इसके चलते लगातार जिले के मजदूर राजस्थान से ट्रक में भरकर डिंडोरी पहुंचे और गुजरात के सूरत से एक बस में मोटा भाड़ा देकर जिले के 63 मजदूर आए, सार्वजनिक परिवहन विगत 40 दिनों से शासन ने बंद कर रखा है तब किराया देकर बस और ट्रक कैसे व्यावसायिक तौर पर अंतरराजीय सेवाएं दे सकते है? इनको अन्य प्रदेशों के द्वारा जारी अनुमति और पास की जांच करने, इसकी निगरानी और प्रदेश स्तर से जारी निर्देश के पालन में जिले का परिवहन विभाग नदारत दिखाई दे रहा है।

गौरतलब है कि जिले में प्रतिदिन कई मालवाहक जबलपुर और इंदौर से आते है जो कि कोबिड – 19 की गाइडलाइन के अनुसार रेड जोन में शामिल शहर है। इन वाहनों और इनके चालक परिचालकों की आवश्यक जांच और वाहनों के प्रति जरूरी सतर्कता बरती जाना आवश्यक है, किन्तु परिवहन विभाग पूरी तरह निष्क्रिय है ऐसी कोई कार्यवाही अब तक जिले में कहीं नहीं दिखाई दी।

 

जिला परिवहन कार्यालय में लटका ताला

परिवहन आयुक्त के उक्त निर्देश व विभाग की निसक्रियता पर चर्चा के लिए हमारे प्रतिनिधि ने जिला परिवहन अधिकारी से कल संपर्क करने की कोशिश की किंतु उन्होंने फोन पर ही आज अवकाश है और अपना बर्जन देने उपलब्ध न हो पाने की बात कही, इसी तरह आज भी वे अपनी ड्यूटी आने वाले प्रवासी मजदूरों की व्यवस्था में बताते हुए खुद को व्यस्त बताया,वेस स्थान पर उपलब्ध है इसकी जानकारी देने से वे बचती रही।

जिला परिवहन कार्यालय हमारी टीम पहुंची तो वहां मेन गेट पर ताला लटका दिखाई दिया, जबकि शासकीय कार्यालय अब खोले जा चुके है और सूत्र बताते है कि लॉक डॉउन के दौरान भी परिवहन विभाग को आवश्यक सेवा विभाग बतौर अवकाश प्रदान नहीं किया गया था।

 

अप डाउन करने वाले अमले के विरूद्ध कार्यवाही हेतु जिला कलेक्टर द्वारा जारी किया गया आदेश

गौरतलब है कि जिला परिवहन अधिकारी के जबलपुर में रहने और डेली अप डॉउन की चर्चाएं व्याप्त है और इसी विषय की शिकायत विगत दिवस पत्रकारों ने संभागायुक्त से की थी जिसके बाद जिला कलेक्टर द्वारा अप डॉउन को प्रतिबंधित किए जाने एक आदेश भी जारी किया है। इसके बाद भी जिला परिवहन अधिकारी के जिला मुख्यालय से बाहर होने की जानकारी सूत्रों से प्राप्त हुई है, संभव है कि इसी के चलते जिला परिवहन अधिकारी को जिला कलेक्टर के उस आदेश की भी जानकारी नहीं है।

जिला परिवहन अधिकारी से संपर्क न हो पाने और कार्यालय के लॉक डॉउन होने से अब भी बाहर से आने वाले वाहनों की जांच किए जाने की कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है वहीं लॉक डॉउन के दौरान जिला परिवहन अधिकारी और विभाग का अमला नदारत दिखाई दे रहा है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000