रेत का अवैध कारोबार कर रहा नदियों को छलनी

Listen to this article

सिवनी संगम पर खुलेआम जारी है रेत उत्खनन

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 22 मई 2020, जिले में रेत का खुलेआम चल रहा अवैध कारोबार रुक नहीं रहा है। करंजिया और गोरखपुर के आसपास खुले आम गांवों की नदियों और नर्मदा से मजदूरों द्वारा रेत की निकासी की जा रही है और फिर ट्रैक्टर द्वारा उसे माफियाओं के ठिकानों पर डंप किया जाता है और वहां से डंफर के माध्यम से मुख्य मार्गो से परिवहन कर बिक्री की जा रही है, सब कुछ क्षेत्र में खुलेआम चल रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बजाग अंतर्गत मझियाखार, लिखनी, पाटन, खरगडना, परसवाह, शोभापुर, शिवालयघाट, करंजिया के बैशाखूटोला , चुनपथरी,तुलसीघाट,मुसामुंडी,बंजरटोला, गोरखपुर के पास सिवनी नदी,लालखाती,रहंगी, तेलीटोला,रुसा बंजर,भीमकुंडी,मेढ़ाखार, पचधार, में खुलेआम रेत की निकासी की जा रही है। सिवनी संगम में माफियाओं के लिए रेत का उत्खनन और फिर उसका संग्रहण करते देखा जाना आम सी बात है।

सरकार को इस अवैध उत्खनन से किसी तरह का राजस्व नहीं मिल रहा है दूसरी तरफ माफिया मनमानीपूर्ण नदियों को छलनी करने में जुटे है जिससे नदिया भी प्रभावित हो रही है। किन्तु इसपर किसी का नियंत्रण न होने से माफियाओं की मर्जी चल रही है। रेत के काले कारोबार में जुटे लोगों को किसी का खौफ नहीं है पुलिस की चौकसी के बाद भी आजकी परिस्थितियों में जम कर रेत का खेल चालू है और बिना राएल्टी के रेत के डंफर धमाल मचा रहे है और संबंधित खनिज विभाग के अधिकारी साफ तौर पर अपनी समस्या बताते है कि उनके पास कार्यवाही हेतु न अमला है और न ही सुरक्षा के लिए बल जिसके चलते इन माफियाओं पर शिकंजा कसता नहीं दिख रहा है।

 

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000