सैलवार पंचायत में नाबालिक लगे निर्माण कार्य में

Listen to this article

सैलवार पंचायत में शासन के निर्देश और अधिकारियों के आदेश की उड़ रही धज्जियां

जनपथ टुडे, डिंडोरी – करंजिया ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत सैलवार में ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जा रहे निर्माण कार्य में बच्चों को मजदूरी पर लगाया गया है। इस तरह पंचायत द्वारा नाबालिक बच्चों का शोषण करना आम बात हो चली है, सचिव और सरपंच का साफ कहना होता है कि उनके द्वारा मस्टर जिन लोगो के नाम से जारी किए गए है जाबकार्ड धारी है, और उनके पालक खुद काम पर नहीं आकर बदले में बच्चो को भेजते है। सरपंच और सचिव का जवाब अपनी जगह ठीक हो सकता है पर पंचायत के निर्देश के बाद भी क्या रोजगार सहायक को शासन नियमो का पालन करवाना जरूरी नहीं लगता ? निर्माण कार्य में कोई घटना घटने पर जवाबदार कों होगा?

 

साथ में घटिया निर्माण

ग्राम पंचायत में चल रहे चेक डैम निर्माण कार्य में घटिया कार्य किया जा रहा है और खराब मटेरियल उपयोग किया जा रहा है, कांक्रीट में सीमेंट की मात्रा सिर्फ दिखावे के लिए डाली जा रही है और रेत में मिट्टी मिला होना, इन निर्माण कार्यों में तकनीकी जानकारी रखने वाला कोई था न ही मौके पर कोई जवाबदार व्यक्ति उपलब्ध था जो कार्य की लागत, उचाई लंबाई चौड़ाई की भी जानकारी दे सके, काम पर लगे मजदूर ऐसे महत्वपूर्ण कार्यों को अपनी मर्जी से पूर्ण करने जुटे दिखाई दिए।

शासन के निर्देशो के बाद भी न काम कर रहे मजदूरो के पास मास्क दिखाई दिया न कहीं सेनेटाईजर की व्यवस्था दिखाई देती है।

 

जिला पंचायत ने डैम निर्माण पर लगाई है रोक

प्राप्त जानकारी के अनुसार चेक डैम निर्माण कार्यों पर 1 मई से जिला पंचायत द्वारा रोक लगा दी गई है जिसके अनुरूप जनपद पंचायतों द्वारा भी इन कार्यों को न करने के निर्देश जारी किए जा चके है फिर भी सैलवार पंचायत में चेक डैम निर्माण हो रहा है। सचिव सरपंच और उपयंत्री की मिलीभगत से सभी ग्राम पंचायतो में चैक डेमो के निर्माण चल रहे है और जिला पंचायत के अधिकारियों को भनक तक नहीं लग रही।

पंचायत में अपनी मर्जी से शासन के निर्देशों और जिला पंचायत के आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही है जिसमें पंचायत के साथ ही जनपत पंचायत की कार्यप्रणाली उजागर होती है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000