गारंटी काल में टूट रही सड़क, जर्जर हुई पुलिया चौरदादर रोड से उफरी मार्ग

Listen to this article

पी आई यू की लापरवाही अधिकारियों को परवाह नहीं

ठेकेदार नहीं कर रहा संधारण कार्य और हो जाता है भुगतान

रूपेश सारीबान :-

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 21 जून 2020, करजिया ब्लॉक के गोपालपुर चौरदादर रोड से उफरी मार्ग जिसकी लंबाई 1.52 किमी है। पीएमजीएसवाई अन्तर्गत इस सड़क का निर्माण किया गया जिसमें एक पुलिया भी शामिल है। निर्माण कार्य की गुणवत्ता तो इस की हालत देखकर ही समझ में आ जाती है। 41 लाख रुपए की लागत से इस निर्माण कार्य को जबलपुर के ठेकेदार आर एस जायसवाल द्वारा किया गया था। इस सड़क का कार्य पूरा होने के बाद इसका पांच साल तक वर्ष वर्ष 2016 से 2021 तक ठेकेदार द्वारा संधारण कार्य भी किया जाना था।

 

 

नहीं किया गया संधारण सड़क टूटने की कगार पर

 

संधारण कार्य की देखरेख के लिए जिम्मेदार कार्य एजेन्सी पीआईयू डिंडोरी की लापरवाही और अनदेखी के कारण ठेकेदार द्वारा इस सड़क का कभी कोई संधारण कार्य नहीं किया गया पुलिया के दोनों छोर पर गार्डवाल बनाई जाना थी जिसे न बनाए जाने से सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है और यदि गार्डवाल नहीं बनाई गई तो ये मार्ग अपने गारंटी काल में ही समाप्त हो जाएगा।

पांच साल तक संधारण कार्य में झाड़ियों को काटना, रेन कट में सुधार, शोल्डर बनाना, नालियों का वर्ष में दो बार संधारण करना, पुल पुलियो का रखरखाव करना और इनकी रंगाई पुताई करवाना शामिल है, किन्तु निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद पीआईयू का कोई अधिकारी इसकी सुध लेने तक नहीं आया, ठेकेदार का तो पता ही नहीं लगा दोबारा कभी। ये अलग बात है कि संधारण और पांच वर्षीय गारंटी की रोकी गई ठेकेदार की राशि का भुगतान अधिकारियों की मिलीभगत से बिना संधारण कार्य कर दिया गया हो।

न इस मार्ग पर कभी संबंधित विभाग द्वारा झाड़ियों की कटाई कराई गई न नालियों का कभी संधारण करवाया गया। पुलिया की स्थिति जर्जर हो रही है जिसे ठीक नहीं किया जा रहा है। गार्डवाल नहीं बनाने से पुलिया के पास के किनारों पर सड़क टूट रही है परन्तु संबंधित एजेंसी को इसकी सुध ही नहीं है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000