गोपालपुर उफरी मार्ग पर सोन तीर्थ नाले पर सड़क बहने की कगार पर

Listen to this article

रिटर्निग वॉल नहीं बनने से सड़क हो रही जर्जर

रूपेश सारीवान और अविनाश टंडिया की रिपोर्ट

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 6 जुलाई 2020, गोपालपुर चौरादादर से ऊपरी मार्ग 1.52 किलोमीटर का निर्माण कार्य प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया गया था, जिसकी पांच वर्ष की गारंटी की समयवधि पूर्ण नहीं हुई है और इस मार्ग पर निर्मित पुलिया जी की सोन तीर्थ नाले पर बनाई गई है इसके आसपास की सड़क टूटने भी लगी है।

 

लोग बताते है पुलिया के पास लगभग 500 मीटर रिटर्निग बाल बनाई जानी थी किंतु ठेकेदार और प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधिकारियों की मनमर्जी के चलते यह नहीं बनाए जाने से आसपास की सड़क के नीचे की मिट्टी नाले के बहाव में बह गई है।

उल्लेखनीय है यह एक जंगली नाला है जिसमें बहुत तेजी से पानी आता है और आसपास की सड़क इससे प्रभावित होती जा रही है।

इस मसले पर क्षेत्रीय लोगों की शिकायत पर जनपथ टुडे में खबर 21 जून को लगाई थी जिसके बाद विभाग ने काम तो नहीं किया बल्कि लीपापोती की ओपचारिक जरूर पूरी की है, सोन तीर्थ नाले पर बह गई मिट्टी को ठीक करके वहां पत्थर की पिचिग करवा दी गई है। जिसके बारे में लोगों का कहना है कि फिर से पानी आने पर यह बह जाएगी और सड़क की वही दशा होनी है।

गौरतलब है कि अभी बरसात पूरी तरह से चालू भी नहीं हुई है इस इलाके में भारी बरसात होती है तथा जंगल और पहाड़ों में बहुत तेजी से पानी आता है अतः पिचिग के बूते सड़क को बचाया जाना कठिन है।

क्षेत्रीय लोगों में प्रधानमंत्री सड़क योजना के कार्यों को लेकर आक्रोश व्याप्त है, इस पिछड़े क्षेत्र में मनमानी कर सरकारी धन विभाग और ठेकेदार द्वारा हजम किए जाने के आरोप भी लगाए जा रहे है। लोगो का कहना है इस क्षेत्र में उक्त विभाग ने जितने भी कार्य किए है सब के सब घटिया और गुणवत्ताहीन है जिसकी जांच होनी चाहिए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000