किसान 31 जुलाई तक करा सकेंगे फसलों का बीमा – उप संचालक कृषि पी डी सराठे

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 25 जुलाई 2020, उप संचालक कृषि पी डी सराठे ने बताया की जिले के किसान 31 जुलाई तक करा सकेंगे अपने फसलों का बीमा , बीमा कराने के ये हैं फायदे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ फसलों के लिए प्रीमियम सिर्फ 2% है प्रीमियम का शेष हिस्सा राज्य शासन एवं केंद्र शासन द्वारा देय होगा किसानों द्वारा अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बैंक में प्रीमियम जमा किया जा सकेगा परंतु असुविधा से बचने के लिए किसानों को 24 जुलाई तक प्रीमियम जमा कर देना ज्यादा बेहतर होगा ताकि बैंक को भी कार्य करने में सुविधा हो सकेगी
किसान अपनी स्वेच्छा से बीमा करा सकेंगे किसानों को चाहिए जिनको बीमा नहीं कराना है वह बैंक में लिखित सूचना दें की उन्हें बीमा कराना है या नहीं कराना है। यदि किसान सूचना नहीं देता है तो लोन लिए गए किसानों की फसलों का बीमा बैंक के द्वारा किया जावेगा।

जिन किसानों की फसलें अच्छी नहीं है फसलों का अंकुरण अच्छा न हुआ हो कीट व्याधि लगने की संभावना हो, दलहन तिलहन के खेतों में पानी भरने की संभावना हो, कीट व्याधि लगी हो या किसी कारण से उत्पादन कम होने की संभावना हो उन्हें बीमा कराना लाभदायक है। उनको बीमा अनिवार्य रूप से करा लेना चाहिए अर्थात जहां फसल के उत्पादन में गिरावट महसूस हो उन्हें अनिवार्य रूप से बीमा कराना चाहिए।

यद्यपि बीमा प्रीमियम की राशि इतनी कम है कि बीमा कराना हर तरह से लाभदायक होगा सिर्फ 2% प्रीमियम में बहुत बड़ी रिस्क कम होती है।

किसानों को स्वयं बैंक में जाकर आवेदन करना होगा साथ ही आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा तथा प्रीमियम की राशि स्वयं भरना होगी जिन किसानों का जिस बैंक में बचत खाता हो वही उसको प्रीमियम जमा करना चाहिए ।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000