रूसा गोपालपुर मार्ग में छापाटोला की पुलिया बह गई

Listen to this article

जनपद टुडे, डिंडोरी, 28 अगस्त 2020, जिले में सड़क निर्माण के नाम किए जा रहे गुणवत्ता हीन कार्यो की पोल बरसात में खुलने लगी है। इसका एक नमूना विगत दिनों रूसा – उमरिया से गोपालपुर मार्ग पर छापाटोला के पास स्थित पुलिया का बरसात में बह जाना है जो कि प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत किए जा रहे घटिया कार्यों का पुख्ता उदाहरण है। उमरिया से गोपालपुर जाने वाले मार्ग की स्थिति बहुत ही अधिक जर्जर हो गई है तथा लगभग जगह-जगह सड़क उखड़ चुकी है। ग्राउंड लेवल से नीचे बनाई गई रोड में पानी भरने से लगभग पूरी सड़क खराब हो चुकी है और वाहनों का चलना दूभर है। वहीं छापाटोला के पास प्रधानमंत्री सड़क योजना के द्वारा बनाई गई पुलिया और आधी सड़क ही बह गई।

 

उक्त पुलिया एक छोटे से जंगली नाले की निकासी के लिए बनाई गई है, कोई बड़ा नाला या नदी नहीं है सीधी सपाट रोड पर बनी पुलिया का डाउन पोर्शन बह गया है जो साफ तौर पर पुलिया निर्माण में उपयोग की गई घटिया सामग्री और गुणवत्ताहीन कार्य का नमूना है। पुलिया में डाले गए पाइपो के नीचे बेस ही नहीं डाला जो साफ देखा जा सकता है, वही साइडवाल की कांक्रीट में भरे गए पत्थर और बड़े बड़े गिट्टे दिखाई देते है और इसी के चलते यह कमजोर पुलिया डॉउन पोर्शन की तरफ से बह गई, जबकि वहां जल भराव की संभावना भी नहीं है। बहुत छोटे से बरसाती नाले पर बनी पुलिया का यह हाल है तब बडे़ नालों और नदियों पर विभाग द्वारा निर्मित पुल कितना टिक पाएंगे यह सवाल जरूर खड़ा होता है।


 

विभाग के अधिकारियों को उक्त कार्य की जांच कर निर्माण करने वाले ठेकेदार और संबंधित अधिकारी के विरुद्ध उचित कार्यवाही किए जाने की अपेक्षा है।

 

गौरतलब है कि गोपालपुर क्षेत्र में प्रधानमंत्री सड़क का जाल बिछा हुआ है किंतु अधिकतर सड़कें समय के पूर्व ही जवाब दे चुकी हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रष्टाचार का खुला खेल किया गया है जिससे शासन द्वारा खर्च किए गए करोड़ों रुपए के बाद भी कुछ ही वर्षों में पूरे क्षेत्र की सड़कें पूरी तरह तबाह हो चुकी है।

 

गोपालपुर पहुंचने के लगभग दो किलोमीटर पहले खारीडीह तिराहे से गोपालपुर तक पहुंचना हद से अधिक मुश्किल है सड़क पर बने बड़े बड़े गड्ढों में पानी भरा हुआ है और सड़क पूरी तरह समाप्त हो ही चुकी है आमजन बेहद परेशान है, जिला प्रशासन को इस ओर गंभीरता से कार्यवाही करते हुए प्रधानमंत्री सड़क योजना के ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए सभी सड़कों में सुधार करवाने के प्रयास करवाए जावे।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000