टांड़ों टोलावासियो को आज तक आवागमन सुविधा से वंचित

Listen to this article

देव सिंह भारती

जनपथ टुडे, डिंडोरी – अमरपुर, जनपद पंचायत अमरपुर क्षेत्रातंर्गत ग्राम पंचायत गिठौरी के पोषक वन ग्राम खुदृरपानी का गाॅवनुमा टांड़ो टोला जहाॅ वर्तमान में 57 परिवार निवासरत हैं। जिसे तीन तरफ से सुखनी नदी ने घेर रखा हैं। वहीं चौथी दिशा में विशाल पहाड़ हैं। वैसे तो यह कि सुंदरता देखते ही बनती हैं और यहां का बहुत ही सुंदर एवं मनोरम दृश्य हैं। परन्तु आवागमन के साधन इस गांव में आजादी के बाद से अब तक उपलब्ध नहीं है, इसके साथ ही यहां निवासरत ग्रामीण अपने आप में अलग थलग पड़े हुए हैं। जबकि इस विधानसभा क्षेत्र के विधायक कई बार मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री पद पर रह चुके हैं। यहाॅ पर पूर्व मेें मंत्री द्वारा विकास यात्रा के दौरान पुल एवं सड़क निर्माण कार्य का आश्वासन भी दिया गया था। परआज भी स्थिति जस की तस बनी हुई हैं और लोग है परेशान है।

 

 मरीजों को ले जाते हैं डोली से

ग्रामीणों द्वारा बतलाया गया कि जब भी कोई व्यक्ति यहाॅ पर बीमार होता हैं और महिलाओं को प्रसव हेतु खाट की डोली बना कर लगभग तीन किलो मीटर पैदल के जाने के बाद वाहन उपलब्ध हो पाते हैं। जो यहाॅ के निवासियों के लिए विकराल समस्या हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में भी समस्या

इस टोले में एक उन्नत प्राथमिक शाला तो हैं। जहाॅ बड़ी मशक्कत के बाद भवन निर्माण किया जा सका हैं। परन्तु प्राथमिक स्तर की शिक्षा उपरांत फिर वही समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। खासकर बलिकाओं को भारी असुविधा एवं कठिनाई का सामना करना पड़ता हैं।

 

पी एम जी एस वाई की सड़क है जरूरी

ग्रामीणों की मांग है कि गांव को पीएमजीएसवाई योजना के जोड़ा जाए ताकि लोगो को सुविधा मिल सके।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000