नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन और डायवर्सन का निराकरण समय पर करें: जिला कलेक्टर

Listen to this article



शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक

.

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 20 फरवरी 2021, कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी आरसीएमएस, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाना, सम्पदा से प्राप्त आवेदन एवं आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में पूरा करें। इस संबंध में राजस्व निरीक्षक और पटवारियों के पास किसी भी प्रकार का प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए।

जिला कलेक्टर ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमति मिनिषा भगवती पाण्डेय, एसडीएम डिंडौरी महेश मण्डलोई, एसडीएम शहपुरा श्रीमति अंजु अरूण विष्वकर्मा सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि समस्त राजस्व अधिकारियों को दिये गए लक्ष्य के अनुरूप राजस्व की वसूली करें। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिले को प्राप्त लक्ष्य 2 करोड़ 50 लाख के विरूद्ध वसूली की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने स्वामित्व योजना के अंतर्गत ग्रामीण आबादी ड्रोन सर्वे की समीक्षा कर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर रत्नाकर झा ने पीएम किसान योजना और सीएम किसान योजना से लाभांवित हितग्राहियों की समीक्षा की। पीएम किसान योजना और सीएम किसान योजना से सभी हितग्राहियों को लाभांवित करने को कहा। उन्होंने सभी हितग्राहियों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए। अब आयुष्मान कार्ड की प्रगति की रिपोर्ट रोजाना प्रस्तुत करना होगा। कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने स्कूलों की भूमि का सत्यापन एवं खसरा की नकल तथा भू-अधिकार ऋण पुस्तिका प्रदाय और स्कूलों के खेल मैदान का सत्यापन एवं भूमि आवंटन करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसी प्रकार से राजस्व रिकार्ड के डायवर्सन प्रकरण, बैंक बंध का निराकरण, भू-आबंटन के प्रकरण, भू-अर्जन के प्रकरण, सीएम हेल्पालाईन, यूरिया वितरण एवं खाद्य की उपलब्धता, गौ सेवा योजना की कार्य योजना तथा भू-माफियाओं के विरूद्ध की कार्यवाही के संबंध में समीक्षा की गई।



Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000