कोटवार बना भू माफिया, माफी भूमि लोगों को बेचने का आरोप

Listen to this article

शासकीय भूमि की स्टाम्प पर हो रही लिखा पढ़ी

शिकायत के बाद भी नहीं की गई कार्यवाही

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 29 मई 2021,करंजिया क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम पंचायत उमरिया के कोटवार रघुबीर दास पनेरिया द्वारा शासकीय माफी भूमि स्टाम्प पर लिखा पढ़ी कर 20 – 30 हजार रूपए वसूल कर लोगों की बेचे जाने की शिकायत ग्राम के लोगों द्वारा की जा रही है बताया जाता है कि इस भूमि पर लोगों द्वारा मकान भी बनाए जा रहे है।

ग्रामीणों के अनुसार इस तरह से कोटवार 15 से 20 लोगों को शासकीय भूमि बेच चुका है और ग्राम की इस माफी भूमि पर लोग अपने मकान बना कर काबिज हो रहे है। ग्रामीणों ने माने तो यह सिलसिला अब भी जारी है। ग्राम वासियों के विरोध और आपत्ति करने पर कोटवार गालियां देता है और विवाद करता है।

इस मामले कि शिकायत ग्राम के लोगों ने 9 फरवरी 2021 को तहसीलदार से की थी। ग्राम पंचायत द्वारा उक्त कोटवार को पद से अलग करने का प्रस्ताव भी पास किया गया था साथ ही जन सुनवाई के माध्यम से जिला कलेक्टर को भी उक्त मामले की जानकारी 16 फरवरी 2021 को दिए जाने के बाद भी न तो कोटवार के विरूद्ध कोई कार्यवाही की गई न ही शासकीय भूमि पर काबिज और निर्माण कर रहे लोगों के विरुद्ध कोई कार्यवाही की गई है।

इस तरह पैसे लेकर शासकीय भूमि का कारोबार किए जाने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है वहीं अति गंभीर मामले पर महीनों से प्रशासन द्वारा कार्यवाही न किए जाने को लेकर भी ग्रामीण उक्त कोटवार को संरक्षण दिए जाने का आरोप लगा रहे है। इस पूरे प्रकरण में ऊपर बैठे तहसील के कुछ लोगों की मिलीभगत के भी आरोप लग रहे है जिसके चलते ग्रामीणों की शिकायत को दबाए जाने और भू माफिया बने कोटवार को बचाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जिला प्रशासन से ग्राम के लोगों ने प्रकरण की जांच कर जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000