जब टूट रही थी आस, तो सब ने मिलकर किया प्रयास

Listen to this article

अमरपुर क्षेत्र में टीकाकरण में आई तेजी

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 8 जून 2021, कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में एक ओर जहां पूरा विश्व जूझ रहा है वहीं भारत के गांवो में अफवाहों का बाजार गर्म है और टीकाकरण को लेकर गांव में कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। कुछ का कहना है कि टीकाकरण करवा कर हम सब मर जाएंगे वहीं कुछ और लोगों कहना कि से हमारी तबीयत बहुत खराब हो जाएगी। ऐसे माहौल में मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के अमरपुर जनपद में विभिन्न विभागों ने साथ आकर इस कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में साझा प्रयास करने का निर्णय लिया। इस मुहिम को डिंडोरी कलेक्टर रत्नाकर झा के नेतृत्व व मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। जनपद स्तर पर जो संयुक्त टीम बनाई गई उसमें स्वास्थ्य विभाग का अमला, जनपद पंचायत की कर्मचारी अधिकारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी और शिक्षकों के साथ गैर सरकारी संस्था जैसे प्रदान एवं जन अभियान परिषद के लोग शामिल हैं। सबसे पहले सभी विभाग के लोगों की एक संयुक्त बैठक बुलाई गई थी जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की गई और स्वास्थ्य शिविर गांव गांव में लगाने की योजना बनाई गई। जहां पर स्वास्थ्य शिविर लगाए गए गांव में टीम ने मिलकर घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया यह कार्य करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था क्योंकि लोगों ने तमाम तरह की भ्रांतियां फैली हुई थी। लोगों का कहना था कि टीकाकरण करवाने के बाद हमारी मौत होगी वही कुछ और लोगों का मानना था कि इससे पुरुष नपुंसक और महिलाएं बाझ हो जाएंगी। कुछ लोग ऐसे भी थे जिनका कहना था कि चाहे सरकार हमसे सारी सुविधाएं छीन ले पर टीकाकरण नहीं करवाएंगे।

 

संयुक्त टीम ने घर-घर जाकर लोगों की बात सुनी और उनसे संवाद स्थापित किया। उन्हें आश्वासन दिलाया कि उनका साथ नहीं छोड़ेंगे और उनका हर दिन हालचाल लेगे जब तक वे खुद को पूरी तरह स्वस्थ महसूस नहीं करेगे। लोगों को इन बातों ने प्रेरित किया और लोग घरों से बाहर निकले गांव की महिला समूह की दीदियों की भूमिका भी इस पूरे कार्यक्रम में अहम रही। प्रदान संस्था द्वारा मेगाफोन का उपयोग कर उपयोगी जानकारी गांव के कोने कोने तक पहुंचाई गई। इस संयुक्त प्रयास का नतीजा यह निकला कि जहां मई महीने में 5 से 10% ही लक्ष्य प्रतिदिन प्राप्त होता था वहीं जून महीने में यह लक्ष्य 100% से भी अधिक प्राप्त होना शुरू हो गया।

अमरपुर की संयुक्त टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए जनपद पंचायत सीईओ ए के कुसराम, नायब तहसीलदार नीलम श्रीवास, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कुसराम का योगदान और मार्गदर्शक सभी को प्रेरित करने वाला था। ऐसी उम्मीद की जानी चाहिए कि आने वाले दिनों में यदि इसी तरह से संयुक्त प्रयास होते रहे तो बहुत ही जल्दी पूरे अमरपुर जनपद को पूर्ण रूप से टीकाकृत किया जा सकेगा।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000