जिले के प्राकृतिक स्थलों को व्यवस्थित और विकसित किए जाने की मांग

Listen to this article

 

अधिवक्ता प्रवेश कनोजे ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखा 

 

 

जनपथटुडे, डिंडोरी, 17 जून 2021, जिले के प्राकृतिक सौंदर्य एवं पर्यटन स्थलों को व्यवस्थित और विकसित किए जाने की जरूरत को महसूस करते हुए अधिवक्ता संघ के उपाध्यक्ष प्रवेश कनौजे ने जिला कलेक्टर को पत्र लिख कर मांग की है कि जिले के समनापुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत मझगांव में स्थित हल्दी करेली का प्राकृतिक सौंदर्य देखने बड़ी संख्या में पर्यटक जाते है। किन्तु यहां पहुंचने में लोगों को अत्यधिक कठिनाई का सामना करना पड़ता है जिसके चलते यहां चाह कर भी लोग नहीं जा पाते है। बाहर से आने वाले पर्यटकों को यहां पहुंचने भटकना भी पड़ता है। बिछिया मुख्यमार्ग से हल्दी करेली तक मार्ग में संकेतक बोर्ड तक नहीं है जिससे पर्यटक भटकते रहते है वहीं यहां पहुंचने के लिए कुछ मार्ग बहुत खराब स्थिति में है जिसका सुधार कार्य करवाया जाना जरूरी है। हल्दी करेली में कुछ अस्थाई सेड के साथ महिलाओं के लिए प्रसाधन आदि की व्यवस्था की जाना जरूरी है।

साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा लोगों को जानकारी हेतु गाइड की भी व्यवस्था की जावे ताकि लोग खतरे में न पड़े। प्रवेश कनोजे ने अपनी मांग में कहा है इन स्थलों के विकास हेतु पंचायत पर्यटकों से कुछ शुल्क वसूले और उससे पर्यटकों को सुविधाएं प्रदान की जावे।

चर्चा करते हुए प्रवेश कनोजे ने बताया कि जिले में बहुत से स्थल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है जहां मुख्यरूप से पहुंच मार्ग की समस्याएं है। अतः प्रशासन शासकीय योजना के माध्यम से इन्हें व्यवस्थित कर आम लोगों की आसान पहुंच बना सकती है। जिससे इन क्षेत्रों में स्थानीय पर्यटकों के आने से ग्रामीण अंचल में कुछ लोगों को कारोबारी लाभ मिलेगा साथ ही कुछ सुविधाएं प्रदान कर पर्यटकों से शुल्क भी वसूल कर पंचायतों की आय भी बढ़ सकती है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया जिले के सभी विकासखंडों में ऐसे स्थल है जिससे जिले में बाहरी पर्यटकों को भी आकर्षित किया जा सकता है इसके लिए सबसे बड़ी जरूरत इन स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं को पूरा करना और पंचायत द्वारा इसके लिए संकेत बोर्ड और जानकारी का प्रदर्शन मुख्य मार्गो पर करवाया जाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि देवनाला, न्योसा फाल, झरझरा, हल्दी करेली, डगोना, रामघाट, चाडा, खारी डिह आदि स्थलों का समुचित विकास कर इनका प्रचार प्रसार कर जहां लोगों को प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठाने के अवसर उपलब्ध करवाए जा सकते है वहीं बाहरी पर्यटकों को आकर्षित कर क्षेत्र में विकास का एक और बेहतर अवसर उपलब्ध करवाया जा सकता है। अधिवक्ता संघ के उपाध्यक्ष प्रवेश कनोजे ने इस संबंध में जिला कलेक्टर रत्नाकर झा को मांग पत्र सौंपा है ताकि प्रशासन इस दिशा में कार्यवाही करे।

तक पहुंच मार्ग एवं अन्य व्यवस्थाएं करवाने की मांग जिला कलेक्टर की है उन्होंने जिला प्रशासन से अनुरोध किया है कि जिले के सभी प्राकृतिक मुंबई के लिए जाने जाने वाले स्थलों और जहां अधिक मात्रा में पर्यटक घूमने जाते हैं वहां पहुंचना नाम सहित मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जाए ताकि घूमने जाने वालों को परेशानी का सामना ना करना पड़े रवीश कुमार जी ने जिला कलेक्टर मांग करते हुए पत्र में कहा है कि क्षेत्रों की मौज मस्ती करण की जाएगी हमसे

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000