जिले के तीन थाना नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित

Listen to this article

(नीरज श्रीवास्तव)

विशेष सुरक्षा दस्ता होगा तैनात

सुरक्षा के लिहाज से बड़ी उपलब्धि

 

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 1 जुलाई 2021, दस साल बाद जिले को नक्सल संभावित श्रेणी में नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया गया। जिले के तीन थाना क्षेत्र बजाग समनापुर और करंजिया को नक्सल प्रभावित इलाके में शामिल करने से यहां सुरक्षा और विकास की संभावनाएं बढ़ गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से भी इसको एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

गौरतलब है कि 2012 में डिंडोरी जिले को नक्सल सूची से हटा दिया गया था। लेकिन पिछले दिनों जिले की छत्तीसगढ़ और मंडला से सटे सीमावर्ती गांवो में नक्सली आहत की सूचना और चहलकदमी की पुख्ता प्रमाणों के मद्देनजर करंजिया, बजाग और समनापुर को विशेष सुरक्षा क्षेत्र में शुमार कर लिया गया है। इसकी आधिकारिक पुष्टि बुधवार को करते हुऐ पुलिस कप्तान संजय सिंह ने बतलाया कि केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से जिले को नक्सल प्रभावित घोषित कर दिया है। जिनके आधार पर तीनों थाना क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षा तंत्र और संचार संबंधी योजना तैयार की जा रही है। नक्सल effected का दर्जा मिलने के आधार पर जिले को सुरक्षा संसाधन,विकास और मौलिक जरूरतों के लिये विशेष राशि भी मुहैया कराने का प्रावधान है। इसके साथ ही तीनो थानों में केंद्रीय सुरक्षा बल, हॉक फोर्से सहित अन्य गुप्तचर एजेंसी तैनात करने की योजना पर कार्य चालू कर दिया गया है। इस बाबद पिछले दिनों हॉकफोर्से, सशत्र बल और पुलिस के आला अधिकरियों के बीच उच्चस्तरीय बैठक भी हो चुकी है।

इस दौरान पड़ोसी जिलों में नक्सल उन्मूलन अभियान के बाद डिंडोरी की सीमा पर नक्सली घुसपैठ पर चिंता भी जाहिर की गई। सूत्रों की माने तो अभी तक कान्हा से कवर्धा तक चहलकदमी करते हुऐ नक्सली जिले की सीमा का उपयोग करते थे, लेकिन अब नक्सली यहाँ स्थाई ठिकाना बनाने और अपनी ताकत को बढ़ाने के मंसूबो को अंजाम देने की तैयारी कर रहे हैं। इसको नाकामयाब करने सुरक्षा बल तैयारियों में जुट गया है। SP संजय सिंह ने आगामी दिनों में चाड़ा, गौराकंहारी और चौरादादर में भी पुलिस चौकी संचालित करने की जानकारी दी है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000