ऑनलाइन फ्राड से बचाने नागरिकों को ONLINE जागरूक करेगी पुलिस

Listen to this article

मीडिया प्लेटफॉर्म का लेगी सहयोग

 

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 20 अगस्त 2021,आदिवासी बाहुल्य जिला में तेजी से ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे है। मोबाइल के जरिये नागरिको को ठगी का शिकार बना रहे शातिर बदमाशो से लोगो को बचाने के लिए एसपी संजय सिंह द्वारा साइबर जागरूकता पर बल दिया जा रहा है।

साइबर अपराध नियंत्रण के मद्देनजर पुलिस द्वारा स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों सहित आमजन को साइबर सुरक्षा विषय पर जागरूक करने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक WhatsApp ग्रुप बनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। जिसे ‘स्टे सेफ ऑनलाइन डिंडौरी’ का नाम दिया जावेगा।ग्रुप में जूम वीडियो कॉलिंग ऐप के माध्यम से साइबर सुरक्षा विषय पर जारी एडवाइजरी पर चर्चा करके वीडियो और ऑडियो की सीरीज जारी की जाएगी।

जिसे जिले की वेबसाइट, ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब चैनल आदि पर ऑनलाइन देखने की व्यवस्था भी की गई हैं। जिससे सभी नागरिक को साइबर ठगी के बचाव की जानकारी मिल सके। ऑनलाइन चर्चा के दौरान साइबर एक्सपर्ट व विद्यार्थियों के बीच वर्तमान परिस्थितियों में शातिर बदमाशों द्वारा प्रयोग किए जा रहे तरीको और उनसे बचाव के लिए आवश्यक सावधानी के बारे में भी चर्चा करके सभी के सुझाव लिए जाएंगे। इसी तरह इसी सप्ताह से डिंडोरी पुलिस की साइबर सेल द्वारा जूम मीटिंग एप पर लेक्चर सीरीज के रूप में एक अभिनव नवाचार किया जा रहा है। जिसमें विभाग के साइबर एक्सपर्ट के अलावा प्रदेश के अन्य अनुभवी साइबर एक्सपर्ट के विभिन्न साइबर सुरक्षा संबंधी विषयों पर व्याख्यान प्रसारित किए जाएंगे।
श्रोताओं को साइबर टिप्स दिए जाएंगे ताकि वे स्वयं और जान पहचान के लोगों को साइबार फ्राड व क्राइम से सुरक्षित रख सके, इस दौरान श्रोताओ के प्रश्नों का समाधान भी विशेषज्ञ करेंगे।

यह सीरीज विभिन्न विषयों पर लगातार प्रसारित होती रहेगी। जिसकी लिंक का प्रचार प्रसार स्थानीय सोशल मीडिया ग्रुप्स,न्यूज़ ग्रुप्स व साइबर ग्रुप के माध्यम से होगा। गौरतलब है कि जिले में ऑनलाइन ठगी का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। इसके अधिकतर शिकार महिलाएं और बच्चे हो रहे हैं। जो बदमाशो के झांसे में आकर अपनी गाढ़ी कमाई खो देते हैं। आजकल ATM, मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन खरीदी, लॉटरी फँसने, आधार लिंक करने,सरकारी योजना का लाभ दिलाने,रोजगार दिलाने, लोन दिलाने सहित अन्य लालच देकर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। जिससे बचाव के लिए डिंडोरी पुलिस कप्तान संजय सिंह और ASP विवेक कुमार लाल की टीम सायबर जागरूकता पर बल दे रही है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000