वैक्सीन के दूसरे डोज नहीं लगाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के वेतन आहरण में रोक लगाई जाए: कलेक्टर रत्नाकर झा

Listen to this article

सीईओ जनपद पंचायत करंजिया व प्रभारी सीएमओ न.पं. शहपुरा को नोटिस जारी

कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेक्ट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 31 अगस्त 2021, कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि टीकाकरण में प्रगति लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। उन्होंने टीकाकरण की दूसरी डोज की धीमी प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टर ने कहा कि जो अधिकारी-कर्मचारी कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाएं हैं, उनके वेतन आहरण पर रोक लगाई जाए। कलेक्टर श्री झा ने समीक्षा के दौरान विभागीय कार्यों में लापरवाही बरतने के कारण मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत करंजिया अशोक सावनेर और प्रभारी सीएमओ नगर पंचायत शहपुरा गर्मे को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर शझा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्याें की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती अंजू अरूण विश्वकर्मा, एसडीएम डिंडौरी महेश मण्डलोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. रमेश मरावी, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमति मंजूलता सिंह, जिला कोषालय अधिकारी एम.एस. बघेल, जिला योजना अधिकारी ओ.पी. सिरसे, जिला आपूर्ति अधिकारी आर.एम. सिंह सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने नगर पंचायत डिंडौरी और शहपुरा में सड़क में घूम रहे अवारा पशुओं को गौशाला भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नगर की साफ-सफाई, पेयजल एवं प्रकाश व्यवस्था ही नगर परिषद के मूलभूत कार्य हैं। नगर परिषद डिंडौरी व शहपुरा को मूलभूत कार्याें को प्राथमिक रूप से करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर श्री झा ने जिले में खाद की उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन विकासखण्डों में खाद की कमी है, उन विकासखण्डों खाद पहुचाने के कार्य को प्राथमिकता दी जाए। कलेक्टर ने जिले में संचालित जल जीवन मिशन की स्थिति के संबंध में भी समीक्षा की। लोगों के लिए घर-घर तक पेयजल पहुंचाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री रत्नाकर झा ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर झा ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए टीकाकरण अभियान की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी टीकाकरण सेंटरों का भ्रमण करें और टीकाकरण के लिए लोगों को समझाईस दें। टीकाकरण की दूसरी डोज के लिए कैम्प भी आयोजित किये जाएं। जिससे टीकाकरण अभियान की प्रगति में तेजी लाई जा सके। कलेक्टर श्री झा ने आक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने को कहा। उन्होंने वृद्धाश्रमों में निवासरत वृद्धजनों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देश भी दिए हैं।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिले के सभी बैगा परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित करने के लिए स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वनग्रामों में आंगनबाडी और आवागमन के लिए सड़क, पेयजल, सिंचाई सुविधा सुनिश्चित करने को कहा है।

जिला कलेक्टर ने एक जिला एक उत्पाद अंतर्गत बैगानी अरहर के लिए प्रोजेक्ट बनाने और प्रोसेसिंग यूनिट तैयार कर बैगानी अरहर को बाजार में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उद्यानिकी विभाग की समीक्षा करते हुए नर्सरी में श्यामा हल्दी के पौधे लगाने को निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री झा ने इस दौरान शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए जिले के सभी स्कूलों में खेल मैदान के लिए भूमि का आवंटन सुनिष्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में किये गए वृक्षारोपण की भी समीक्षा की। पौंधों के संरक्षण एवं सिंचाई के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है। कलेक्टर श्री झा ने नर्मदा नदी के दोनों किनारों में किये गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग, जल संसाधन विभाग और विद्युत आपूर्ति सहित सभी विभागीय कार्याें की समीक्षा की।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000