बिना देखरेख के बन रहे लाखों की लागत के गोदाम

Listen to this article

घटिया निर्माण मनमानी कार्यप्रणाली

विभाग अमला नदारत, ठेकेदार को खुली छूट

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 7 सितंबर 2021, प्रदेश सरकार अनाज के रखरखाव के लिए करोड़ों रुपए बजट खर्च कर गोदामों का निर्माण कर रही है। लेकिन जिम्मेदारी की लापरवाही के चलते सरकारी गोदाम ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाते। ऐसा ही मामला बजाग मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर ग्राम बिलाईखार पथरिया में नवनिर्मित वेयरहाउस का है। गोदाम का निर्माण ठेकेदार द्वारा गुणवत्ता को ताक में रखकर घटिया कार्य करवाया जा रहा है।

इस संबंध में जिला डिंडोरी वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक से बात करने पर उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश राज सहकारी विपणन संघ 72 लाख की लागत से वेयरहाउस का निर्माण करवा रहा हैं।

निर्माण कार्य में खुलकर अनियमितताएं की जा रही है

नीव में 4 इंच की सीसी वाल खड़ी की जा रही है। फिलिंग में मुरम के स्थान पर मिट्टी खुलेआम भरी जा रही है। बताया जाता है कि इसमें भी कई जगह से दरारें आ रही हैं। कॉलम में जो मसाला उपयोग किया गया है वह घटिया स्तर का डाला गया जिससे कालम अलग से फटा हुआ दिखाई दे रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लापरवाह ठेकेदार द्वारा गुणवत्ता को ध्यान न रखते हुए घटिया किस्म का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। बिना अनुमति के अवैध खनन कर मुरम मिट्टी का उपयोग करने के भी आरोप स्थानीय लोगों द्वारा लगाए जा रहे है। इस संबंध में ठेकेदार के मजदूर कुछ भी नहीं बता पा रहे है।

विभाग के उपयंत्री की देखरेख में निर्माण होना चाहिए किन्तु विभाग के जिम्मेदार जिले में उपस्थित नहीं होने से ठेकेदार को खुली छूट मिली है और मजदूर मुंशी के भरोसे तकनीकी मापदंडों की अनदेखी की जा रही है। कार्यस्थल पर न ठेकेदार उपस्थित है न कोई जिम्मेदार व्यक्ति। निर्माण कार्य की ड्राइंग डिजाइन और एस्टीमेट तक दिखाने कोई तैयार नहीं है। जिला प्रशासन को चाहिए की जिले में बिना देखरेख के बन रही घटिया गोदाम निर्माण कार्यों की जांच करवा कर ठेकेदार और विभागीय अमले के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करे।

इनका कहना है :-

स”द्वारा लंबी राशि से वेयरहाउस बनाया जा रहा है। जिसमें घटिया निर्माण ठेकेदार द्वारा कराया जा रहा है जिले के अधिकारी वा उपयंत्री भवन निर्माण को देखने भी नहीं आते इस कारण ठेकेदार अपनी मन मर्जी से काम कराया जा रहा है।

श्रीमती मालती बाई,
सरपंच,
ग्राम पंचायत बिलाईखार, बजाग

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000