करंजिया से खन्नात मार्ग निर्माण गुणवत्ताहीन कराए जाने के लग रहे आरोप

Listen to this article

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अन्तर्गत घटिया निर्माण कार्य

अधिकारियों द्वारा नहीं की गई कोई कार्यवाही

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 22 नवम्बर 2021, जिले में करोड़ों रुपए की लागत से बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़कों की गुणवत्ता को लेकर हमेशा से विभाग की कार्यप्रणाली चर्चा में रही है। जहां गारंटी अवधि के पूर्व ही अधिकांश सड़के जर्जर हो जाती है वहीं गारंटी की समय सीमा में किसी तरह का रख रखाव व मरम्मत ठेकेदारों द्वारा नहीं किए जाने के आरोप लगते रहे है। फिर भी विभाग के अधिकारी न तो इन सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता को लेकर सचेत हुए है न ही इन मार्ग का रखरखाव ठीक से किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अन्तर्गत करंजिया मुख्यालय से खन्नात मार्ग निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग कर गुणवत्ता ही निर्माण कार्य कराए जाने को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है इस संबंध में बताया जा रहा है कि ठेकेदार द्वारा हार्ड गौरव के स्थान पर आसपास की काली मिट्टी से ही रोलिंग करो निर्धारित से कम उठाई का डामरीकरण कर दिया गया है साथ ही सड़क के ढाल को ठीक से नहीं बनाए जाने के कारण लोगों को आशंका है कि जलभराव होने से सड़क जल्दी ही टूट फूट जावेगी साथ ही जलभराव से नीचे किए गए काली मिट्टी के भराव के चलते हैं इस सड़क का अधिक दिनों तक टिक पाना संभव नहीं है।ग्रामीणों के अनुसार उक्त निर्माण कार्य को घटिया तरीके से कराए जाने को लेकर कार्यस्थल पर कोई सुनवाई करने वाला भी नहीं है निर्माण स्थल पर मात्र मजदूर और मुनियों द्वारा अपनी मनमर्जी से कार्य को अंजाम दिया गया है ना तो ठेकेदार का कोई सभी नियर अथवा तकनीकी हमला काल के दौरान उपलब्ध रहा और ना ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों वह कभी निर्माण कार्य का निरीक्षण करते देखा गया ग्रामीणों की मांग है कि उक्त निर्माण कार्य की तकनीकी जांच करवा कर ठेकेदार द्वारा घटिया कार्य को ठीक करवाया जावे साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जावे

करोड़ों की लागत से ही रहे कार्य में घटिया सामग्री का उपयोग

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत करंजिया से खन्नात मार्ग निर्माण कार्य पैकेज क्रमांक MP 12704, लंबाई कुल 6.240 किमी, वीटी 5.590 किमी, सीसी मार्ग 0.500 किमी, 4 नग पुलिया सहित कुल लागत 315.33 लाख रुपए निर्माण पूर्ण होने की अवधि 18.9.2021 उक्त निर्माण कार्य एकता कंस्ट्रक्शन बुढार द्वारा बिना किसी तकनीकी व्यक्ति की देखरेख के मनमाने तरीके से करवाया जा रहा है। जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ठेकेदार के करिंदो द्वारा आसपास की काली मिट्टी का उपयोग और डामर की पतली परत डाल कर कार्य किया गया है जो की घटिया है और बहुत जल्दी सड़क जर्जर हो जाएगी। लोगों की मांग है कि उक्त निर्माणकार्य की तकनीकी जांच करवाकर पुनः निर्माण कार्य नियमानुसार विभाग के तकनीकी अमले कि देखरेख में करवाया जावे। गौरतलब है उक्त ठेकेदार द्वारा करवाए जाने वाले निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को लेकर वह अक्सर चर्चित रहते है गत वर्ष पीडब्ल्यूडी द्वारा बनवाए जा रहे नर्मदा पथ निर्माण कार्य गिधा में भी इनके द्वारा काली मिट्टी से सड़क बनाए जाने पर परेशान हो रहे ग्रामीणों ने शिकायत जिले के अधिकारियों से की थी जिसको लेकर काफी बवाल मचा रहा था।

अधिकारियों का खुला संरक्षण

जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्मित अधिकांश सड़के समय से पहले ही दम तोड़ती देखी जा सकती हैं। इसके के पीछे मुख्य वजह घटिया निर्माण कार्य पर विभागीय अधिकारियों की अनदेखी। लोगों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद भी विभागीय अधिकारी मौन बने रहते हैं।

उक्त निर्माण स्थल पर 30 अक्टूबर को जब ठेकेदार द्वारा लीपापोती की जा रही थी और कार्यस्थल पर कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति उपलब्ध नहीं था तब हमारे प्रतिनिधि द्वारा विभाग के एमडी रत्नाकर चतुर्वेदी को फोन पर इसकी जानकारी दी गई तब उन्होंने कार्य की स्थिति को दिखवा लेने का आश्वासन दिया। इसके 15 दिन बाद जब उनसे की गई कार्यवाही के विषय में जानना चाहा तब भी उनका कहना था कि दिखवा लेता हूं। इस तरह जिले में ठेकेदार खुलेआम घटिया कार्य कर रहे हैं और अधिकारी दिखवा लेते है का झुनझुना पकड़ाते रहते हैं। जिससे शासन के करोड़ों रुपए पर अधिकारियों के संरक्षण के चलते पानी फिर रहा है और ठेकेदार मलाई मार रहे है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000