ग्राम बरौदी ददराटोला निवासी, ढेड किलोमीटर दूर से लाते है पानी

Listen to this article

“जल जीवन मिशन” अन्तर्गत जिले में चल रहे कार्यों की खुल रही पोल

जनपथ टुडे, डिंडोरी – शहपुरा, 13 जनवरी 2022, जनपद पंचायत शहपुरा अतंर्गत ग्राम पंचायत बरौदीमाल के वार्ड क्रमांक -1 ददराटोला में पीने के पानी के लिए यहां के लोगों को भीषण समस्या का सामना करना पड रहा है। ग्राम बरौदीमाल, ग्राम पंचायत बरौदीमाल के वार्ड -1 में पेयजल की भीषण समस्या बनी हुई है, वार्ड में कहीं भी कुंआ और हैन्डपंप नहीं है। जिससे लोगों को पेयजल मिल सके। बताया जाता है कि परेशान ग्रामीण डेढ़ किलो मीटर दूर पैदल जाकर पीने का पानी लाकर अपनी तथा अपने परिवारजनों की प्यास जैसे तैसे बुझा रहे हैं।

समस्या को लेकर वार्डवासी ग्राम पंचायत के सचिव व सरपंच से कई बार गुहार लगा चुके है, इसके बाद भी अभी तक इस समस्या का कोई निदान नहीं किया गया। ददराटोला के निवासी बरसात के दिनों में डेढ किलो मीटर पैदल जाते है और घाट होने के कारण कई लोग रास्ते में फिसल कर गिर भी चुके है। अभी ठंठ का मौसम है और पानी के लिए रहवासी अभी से परेशान है। आगामी समय में भीषण गर्मी का मौसम तक ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिये मोहताज हो जावेगें।

ग्राम के पुन्नू लाल झारिया और नथ्थू लाल कुलस्ते ने बताया कि हर साल गर्मी में यहां के निवासियों का पानी के बिना जीना मुहाल हो जाता है। जिला प्रशासन समस्या का हल करवाये।

पीएचई अब तक नहीं कर पाई व्यवस्था

जिले में वर्षों से पीएचई विभाग संचालित है, शहपुरा उपखंड कार्यालय अन्तर्गत एसडीओ सहित पूरा अमला पदस्थ है। किन्तु विभाग को इस तरह के गावों की सुध तक नहीं है। जिले में जल जीवन मिशन अन्तर्गत करोड़ों रुपयों की योजनाएं निर्माणाधीन है किन्तु प्राथमिकता के अनुसार जिन गांवों और टोलो पर अधिक समस्या है जल विहीन रहवासी इलाके है पहले वहां व्यवस्था की जानी थी पर विभाग में व्याप्त अफसरशाही और अधिकारियों के ग्रामीण अंचल से दूरी बनाए रखने के कारण ग्रामीणजन पीने के पानी तक को आज के युग में मोहताज है। जिला प्रशासन को इस तरह की स्थिति ने विभाग के अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही किए जाने की जरूरत है।


Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000