कलेक्टर ने तहसीलदार डिंडौरी और सीईओ करंजिया को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए

Listen to this article

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें: कलेक्टर रत्नाकर झा

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 17 जनवरी 2022, कलेक्टर रत्नाकर झा ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत करंजिया बी.एस. मरावी और तहसीलदार डिंडौरी बिसन सिंह ठाकुर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्हें उक्त नोटिस सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बतरने के कारण दिया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक लेवल-1 एवं लेवल-2 पर ही करना सुनिष्चित करें।कलेक्टर झा ने सोमवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए।

कलेक्टर रत्नाकर झा ने उपार्जन केन्द्रों में किसानों के धान लगातार क्रय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने अपना धान, उपार्जन केन्द्रों तक नहीं लाए हैं। उन्हें एसएमएस भेजा जाए, जिससे वे निर्धारित तिथि तक उपार्जन केन्द्र में लाकर धान बेच सकें। किसानों को उनके उपार्जन का नियमित रूप से भुगतान भी किया जाए। कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों में उपार्जन किये गए धान का नियमित रूप से परिवहन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर झा ने धान खरीदी केन्द्रों में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एवं किसान के विवाद होने की जानकारी मिलने पर एसडीएम डिंडौरी को जांच करने को कहा। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि उचित मूल्य की दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। जिससे हितग्राहियों को गुणवत्तापूर्वक खाद्यान्न सामग्री मिल सके। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को लायसेंसधारी व्यापरियों के गोदामों का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर झा ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के लाभ से कोई भी हितग्राही वंचित नहीं होना चाहिए। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिला चिकित्सालय डिंडौरी की व्यवस्थाएं दुरूस्त करने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय डिंडौरी में स्वास्थ्य विभाग का अमला हमेशा उपस्थित रहे। स्वास्थ्य विभाग के अमले की ड्यूटी चार्ट को डिस्पले करें, जिसमें डाॅक्टर, नर्स, वार्डबाॅय, के नाम और मोबाईल नंबर अंकित करें। जिससे जरूरत पड़ने पर मरीज या मरीज के परिजन तत्काल फोन लगा सकें।

कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय डिंडौरी में रात्रिकालीन पोस्टमार्टम के लिए प्रकाश का समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि होम आईसोलेट मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में लगातार जानकारी ली जाए। कोविड केयर सेंटर भर्ती मरीजों का भी नियमित रूप से उपचार करें। भोजन, दवाईयां, पेयजल, एवं सुरक्षा का प्रबंध करें।

अब रत्नाकर झा ने कार्यपापलन यंत्री जल संसाधन विभाग को भू-अर्जन की कार्रवाई में लोक परिसम्पत्तियों की भी गणना करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बैठक में धर्मस्थ शाखा के कार्याें की समीक्षा की, मंदिरों के लिए नियुक्त पुजारियों को मानदेय देने के निर्देश दिए। ग्राम मालपुर जनपद पंचायत शहपुरा में मंदिर की भूमि में वृक्षारोपण तथा फेंसिंग करने के निर्देश दिए। जिससे मंदिर की भूमि में कोई भी व्यक्ति अतिक्रमण न कर सके।

कलेक्टर ने जल जीवन मिषन के कार्याें की भी समीक्षा की। उन्होंने आंगनबाडी केन्द्र और स्कूलों को जल जीवन मिशन योजना से जोडने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अंकुर अभियान के अंतर्गत किये गए वृक्षारोपण को वायुदूत एप में अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कन्या शिक्षा परिसर, छात्रावास, आश्रम शालाओं, स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों, शासकीय भवनों, चिकित्सालयों इत्यादि में अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण कर वायुदूत एप में अपलोड करें।

कलेक्टर ने स्वामित्व योजना के कार्याें की भी समीक्षा और धारणाधिकार प्रकरणों का निराकरण पारदर्षिता के साथ करने को कहा। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर झा ने कहा कि बिरसा मुण्डा स्टेडियम में जाने के लिए सड़क मार्ग का विस्तारीकरण किया जाए। उन्होंने इसी प्रकार से प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के कार्याें की समीक्षा की।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000