डाक्टर मेज़र विशाल तभाने की तत्परता से बची महिला की जान

Listen to this article

ऑपरेशन कर निकला गया गले में फंसा निवाला

जन पथ टुडे, डिंडोरी, 17 फरवरी 2022, जिला अस्पताल डिंडोरी में पदस्थ डाक्टर तभाने के कुशल चिकित्सीय उपचार और तत्काल बरती गई तत्परता ने बुधवार को एक महिला को मौत के मुंह से वापस खींच कर उसे नया जीवन प्रदान किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचकुआ माल की सकरिया बाई खाना बनाते समय रोस्ट चिकन खा रहीं थी, उसी दौरान खाते समय चिकन का एक टुकड़ा उनके गले में जाकर अटक गया और सकरिया बाई की हालत बहुत बिगड़ गई सांस लेने में तकलीफ़ होने लगी। परिजनों ने आनन-फानन में उसे जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया, तब तक महिला की स्थिति काफी अधिक बिगड़ चुकी थी और उसे सांस लेने में परेशानी हो रही थी।


जिला चिकित्सालय में पदस्त विशेषज्ञ डाक्टर मेज़र विशाल तभाने ने तत्काल उक्त महिला का उपचार शुरू किया। मरीज़ का आक्सीजन लेबल लगातार गिरता जा रहा था। तब आपरेशन करने का फैसला लिया और सफल आपरेशन कर गले में फंसे टुकड़ों को बाहर निकाल दिया तब जाकर मरीज़ ख़तरे से बाहर निकाला। डाक्टर तभाने ने बताया अगर थोड़ी भी देर और हो जाती तो गंभीर परिणाम हो सकते थे। आपरेशन के बाद मरीज पूर्णतः स्वस्थ हैं और शीघ्र उसे डिस्चार्ज कर दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि डाक्टर मेज़र विशाल तभाने एक बेहद अनुभवी चिकित्सक हैं वे पूर्व में भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उनकी क्षमता और अनुभव का लाभ जिलेवासियों को मिल रहा है। जिला चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाएं न होने पर मरीजों को उपचार हेतु जबलपुर रिफर किए जाने जैसी बातें लोग करते है। किन्तु इन स्थितियों में बदलाव आ रहा है और विशेषज्ञ चिकित्सको के द्वारा आपात स्थितियों में भी उपचार करने के प्रयास किए जाते है ताकि जिले के मरीजों को महानगरों में जाकर भटकना न पड़े।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000