बरगांव में किसानों को आडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी गई जानकारी

Listen to this article

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 22 फरवरी 2022, खेती बाड़ी की समस्याओं को सुलझाने के लिए किसानों को लगातार कृषि संबंधित जानकारी रिलायंस फाउंडेशन के सूचना सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत दी जाती है। इसी तारतम्य में रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा ग्राम बरगांव तहसील शहपुरा जिला डिंडोरी में आज एक दिवसीय ऑडियो कॉन्फ्रेंस कार्यक्रम का आयोजन किसानों के बीच संपन्न हुआ।

उक्त कार्यक्रम में ध्वनि तरंगों के माध्यम से प्रमुखवक्ता के रूप में कृषि वैज्ञानिक डॉ एनके तांबे ने किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि वर्तमान में जिन किसानों के खेत में गेहूं की फसल में बालियां आ चुकी है वह प्रमुखता के साथ 00 50 नाम की खाद 1 किलो प्रति एकड़ के हिसाब से घोल बनाकर स्प्रे करें, जिससे गेहूं के दाने में वजन और चमक आएगी। आगे किसानों को बताया कि जिनके खेत में अभी बाली नहीं आई है वह 05234 नाम की खाद का प्रयोग करें जिसे प्रति एकड़ 1 किलो का घोल बनाकर स्प्रे करें जिससे एक साथ सभी बालियां निकलेगी और स्वस्थ और चमकदार दाना होगा।

सब्जियों की खेती में किसान भाई मुख्य रूप से बीज एवं भूमि उपचार करने पर ध्यान केंद्रित करें। जिससे अधिकांश रोग स्वतः ही समाप्त हो जाते हैं। कार्यक्रम में अनेक किसानों ने अपने प्रश्नों को पूछ कर के समाधान प्राप्त किया एवं कार्यक्रम में रिलायंस फाउंडेशन की ओर से अनिल रैदास ने किसानों को बताया कि किसान भाई निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 1800 419880 पर सुबह 9:30 बजे से शाम को 7:30 बजे तक खेती-बाड़ी, पशुपालन, स्वास्थ्य शिक्षा की जानकारी हेतु फोन कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000