रोजगार सहायक पर मस्टररोल जारी न करने और पंचायत में भ्रष्टाचार को लेकर ग्रामीण पहुंचे जनपद कार्यालय

Listen to this article
देव सिंह भारती

ग्राम पंचायत नांदा में भ्रष्टाचार पर कार्यवाही नहीं होने से ग्रामीणों में नाराजगी

जनपथ टुडे, अमरपुर, डिंडौरी, 3 फरवरी 2022, शासन द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी एक्ट लागू कर प्रत्येक परिवार को 100 दिनों की मजदूरी देने का प्रावधान रखा गया हैं किन्तु मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पा रहा हैं।

ताजा मामला ग्राम पंचायत नांदा माल का प्रकाश में आया हैं। जहां मजदूरों को मजदूरी नहीं मिल पा रही है और मजदूरों को जनपद पंचायत तक जाना पड़ रहा हैं। गुरुवार को सुबह 11:00 बजे ग्राम के मजदूर जनपद कार्यालय पहुंचे उन्होंने बताया कि ग्राम रोजगार सहायक खिलावन यादव द्वारा नाला विस्तारीकरण का कार्य कराया जा रहा हैं और खुद के भाई भानु यादव जो मेट हैं उसके द्वारा दिए गए मांग पत्र अनुसार मस्टरोल जारी कर कार्य करा दिया गया हैं। वहीं अन्य दो मेटो के मांग पत्र पर मस्टर रोल जारी नहीं किया गया, इस प्रकार पक्षपात करने का आरोप लगाया गया हैं।

जबकि उक्त ग्राम पंचायत में लगभग 16 निर्माण कार्य ऐसे हैं जहां कार्य किया जाना हैं। उपस्थित मजदूरों ने यह भी बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा वनवासी टोला में सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण किया गया हैं। जिसमें 50 मीटर सड़क कम निर्माण किया जाकर राशि आहरण कर लिया गया हैं। जिसकी शिकायत जिला कलेक्टर, जिला पंचायत तक की गई और जनपद द्वारा जांच दल का गठन कर जांच भी कराया गया। परंतु महीनों बीत जाने के बाद भी जांच प्रतिवेदन जनपद पंचायत द्वारा नहीं दिया जा रहा हैं।

आवेदन में यह भी उल्लेख हैं कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास में भी धांधली की जा रही हैं। चमेली बाई का विवाह महाराजपुर मंडला में हुई हैं और वहां पति के नाम पर प्रधानमंत्री आवास निर्माण हो गया हैं और पत्नी के नाम से नांदा में स्वीकृत प्रदान कर आवास निर्माण कराया जा रहा हैं। जो कि शासकीय नियम की अनदेखी कर मनमानी कर नियम विरूद्ध अपने लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा हैं। शिकायत के दौरान शिकायतकर्ताओं के साथ सरपंच खुद खड़ी नजर आई। ग्राम पंचायत की पूर्व में भी शिकायत की गई और जांच में शिकायत सही पाई गई शौचालय बगैर निर्माण किए ही राशि अहरण कर ली गई। परंतु कार्यवाही ना होने से भ्रष्टाचारियों के हौंसले बुलंद हैं अधिकारी जानकर अनजान बना हुआ हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000