फोर्टीफाइड चावल व फोर्टीफाइड नमक की जागरूकता हेतु प्रशिक्षण का आयोजन

Listen to this article

शासकीय उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं को दिया गया प्रशिक्षण

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 2 जून 2022, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शहपुरा काजल जावला के निर्देश पर दिनांक 2/6/ 2022 को जनपद सभाकक्ष शहपुरा में शहपुरा तथा मेहदबानी क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं तथा महिला बाल विकास के सुपरवाइजर को भोपाल से आए विशेषज्ञ डॉ मुकेश स्वर्णकार द्वारा फोर्टीफाइड चावल तथा नमक के विषय में प्रशिक्षित किया गया।

सर्वप्रथम डॉक्टर स्वर्णकार द्वारा एनीमिया रोग के बारे में विस्तार से बताया गया इसके बाद एनीमिया से बचाव हेतु फोर्टीफाइड चावल की महत्वपूर्ण भूमिका के विषय में समझाया गया। फोर्टीफाइड चावल पोषक तत्वों से भरपूर रहता है चावल को पीसकर उसके आटे में आयरन फोलिक एसिड जिंक तथा विटामिन B12 मिलाकर उसे पुनः चावल का आकार दिया जाता है सामान्य चावल में इसे 1% मात्रा में मिलाया जाता है। सभी विक्रेताओं को निर्देश दिया गया कि वह सभी उपभोक्ताओं को जागरूक करें की फोर्टीफाइड चावल को बीनकर अलग ना करें पानी में धोते समय जो फोर्टीफाइड चावल के दाने तैरते हैं उन्हें निकाल कर अलग ना करें चावल पकाते समय उतना ही पानी डालें जितना आवश्यक हो अतिरिक्त पानी मांड के रूप में अलग ना करें। इसके साथ ही विक्रेताओं को राशन दुकानों में फोर्टीफाइड चावल को व्यवस्थित रखने का तरीका बताया गया। नीचे तर्पॉलिन बिछाकर फोर्टीफाइड चावल की बोरी रखें नमी वाले स्थान पर ना रखें उपभोक्ताओं को देते समय जमीन पर ना फैलाएं आदि निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार फोर्टीफाइड नमक के विषय में भी भ्रांतियों को दूर करने हेतु विक्रेताओं को जागरूकता फैलाने हेतु निर्देशित किया गया विक्रेताओं द्वारा उपभोक्ताओं को फोर्टीफाइड नमक के विषय में जानकारी दी जाए की फोर्टीफाइड नमक को भोजन पकाने के बाद भोजन में मिलाया जाए इससे सब्जी में कालापन नहीं आएगा तथा भोजन का स्वाद भी बढ़ जाएगा फोर्टीफाइड नमक को पैकेट से निकालकर प्लास्टिक के डिब्बे में अच्छी तरह ढक्कन लगाकर रखें इससे नमक का रंग काला नहीं पड़ेगा-इसी दौरान इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक डिंडोरी के ब्रांच मैनेजर निखिल सोलंकी द्वारा सभी विक्रेताओं को हितग्राहियों के मोबाइल नंबर कोआधार नंबर से लिंक करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया कार्यक्रम में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सहपुरा श्री जयंत असराटी सभी राशन दुकान के विक्रेता महिला बाल विकास के सुपरवाइजर उपस्थित रहेअनुविभागीय अधिकारी राजस्व शाहपुरा के निर्देश पर सभी विक्रेताओं को शासकीय उचित मूल्य दुकानों में प्रदर्शन कर जागरूकता लाने हेतु फोर्टीफाइड चावल प्रदाय योजना से संबंधित बैनर प्रदान किए गए।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000