अमरपुर : स्टॉप डेम जीर्णोद्धार के नाम पर चल रहा फर्जीवाड़ा

Listen to this article

उपयंत्री के द्वारा फर्जी मूल्यांकन, लगाए गए लाखों के बिल, मिलीभगत से लगाया शासन को चूना

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 29 नवम्बर 2022, अमरपुर जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में स्टॉप डेम जीर्णोद्धार के नाम पर पंचायत के जिम्मेदार नुमाइंदों और उपयंत्री ने सांठगांठ कर लाखों रुपए के फर्जी बिल लगाए हैं। लगातार देखा जा रहा है कि शासन के द्वारा निर्माण कार्यों सहित जीर्णोद्धार के लिए लाखों रुपए पंचायतों के खाते में पहुंचाए जा रहे हैं, शासन के द्वारा स्वीकृत राशि से स्टॉप डेम का जीर्णोद्धार किया जाना था लेकिन जीर्णोद्धार के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। शासकीय राशि आहरण की जा रही है जिस पर जनपद में बैठे जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा गंभीरता नहीं दिखाई जा रही इस हीलाहवाली के चलते उपयंत्री सचिव जीर्णोद्धार के नाम पर शासन को चूना लगा रहे हैं।

मामला अमरपुर जनपद क्षेत्र अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत सिधौली का है। जहां रिनोवेशन स्टॉप डेम में केवल 1 दिन ही कार्य किया गया स्टॉप डेम पीपलटोला नाला में और दूसरा स्टॉप रिनोवेशन कार्य जंगल के पास जिम्मेदारों के द्वारा कार्य पर न तो सूचना पटल लगाया गया है न ही कोई कार्य हुआ ऐसा ग्रामीणों का कहना है। जंगल के किनारे रिनोवेशन कार्य पूर्ण होने के बाद भी साइड वॉल से पानी का रिसाव स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। अब देखना यह है कि सब इंजीनियर मुन्नालाल जाधव की अनदेखी के चलते जिम्मेदारों ने पानी रोकने के लिए प्लेट तो लगाएं और इन प्लेटों के बीच में मुरुम का भराव भी करवाया गया प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीण ने बताया कि केवल एक दिन में ही पीपल टोला नाला स्टॉप डैम में कार्य पंचायत के द्वारा कराया गया है। जबकि रिनोवेशन के नाम पर लाखों रुपए के बिल लगाए जा चुके हैं और मजदूरी की राशि भी आहरित की गई। स्टॉप डेम कार्य में मूल्यांकन करने वाले उपयंत्री मुन्ना लाल जाधव के द्वारा पंचायत के द्वारा किए गए कार्य का मूल्यांकन भी किया गया है, जबकि लोगों का कहना है कि कार्य हुआ ही नहीं तब कार्य का मूल्यांकन और उसके आधार पर राशि का आहरण होना जांच का विषय है।

बताया जाता है कि सब इंजीनियर मुन्नालाल जाधव के द्वारा अनेकों पंचायतों में कार्यों का मूल्यांकन किया गया है जो फर्जी बताया जाता है, जिम्मेदार उपयंत्री के द्वारा अनेक अनियमितताएं करते हुए शासकीय राशि का गबन मिलीभगत करते हुए किए जाने के आरोप लगाए जा रहे है। उक्त उपयंत्री के द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार और गबन की खबरें पहले भी जनपथ टुडे प्रमुखता से प्रकाशित करता आ रहा है। लेकिन जनपद पंचायत अमरपुर में बैठे अधिकारियों का संरक्षण उपयंत्री को मिलने की भी चर्चा है। जिसके चलते उनके कार्यों की जांच शिकायतों के बाद भी नहीं होने से सब इंजीनियर की मनमानी कार्यप्रणाली और भ्रष्टाचार चरम पर है।

ग्रामीणों को कार्य की लागत आदि की जानकारी न हो इसलिए नियमानुसार सूचना बोर्ड ही नहीं लगाए जाते। बताया जाता है कि उक्त उपयंत्री की देखरेख में निर्मित अधिकांश निर्माण कार्यों में इस प्रकार की अनियमितता लगातार की जा रही है जो जांच का विषय है।

सूत्रों की माने तो पंचायतों द्वारा उपयंत्री की मिली भगत से भारी धांधली की जा रही है, इनके प्रभार वाली पंचायतों के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की अधिकारियों द्वारा यदि निष्पक्ष जांच की जाती है तो लाखों रुपए के भ्रष्टाचार से पर्दा उठ सकता है। जनपद के अधिकारियों की खामोशी पर भी लोग लगातार सवाल उठा रहे है।

ग्राम पंचायत सिधौली जिन निर्माण कार्यों पर लाखों रुपए का व्यय दिखाकर राशि आहरित कर चुकी है, उनकी ताज़ा तस्वीरों में यहां कार्य न होने की स्थिति दिख रही है। तब जिम्मेदार सब इंजीनियर के लाखों रुपए के मूल्यांकन की जांच होना जरूरी हो जाता है। जिससे यह साफ हो सके कि पंचायत के दस्तावेज झूठ बोल रहे है या ये तस्वीरें??

जिला कलेक्टर से जांच कराए जाने की जनपेक्षा

पंचायत स्तर पर जारी घटिया निर्माण कार्य और भ्रष्टाचार को लेकर लगातार मामले उजागर होते रहे है जिनमें अब तक कोई खास कार्यवाही देखने नहीं मिली है। जिले में नवागत कलेक्टर विकास मिश्रा की कार्यप्रणाली को देखकर लोगों की अपेक्षा है पंचायतों में व्याप्त भ्रष्टाचार को रोकने की दिशा में सख्त कार्यवाही की जावे। सिधौली पंचायत में जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार कार्यों की जांच से इस कार्यवाही की शुरुआत की जनापेक्षा है।

इनका कहना , , ,

पीपल टोला में पंचायत ने केवल मिट्टी बांध का कार्य कराया है। इसके अतिरिक्त कुछ भी काम पंचायत द्वारा नहीं कराया गया है। पंचायत ने पीपल टोला स्टॉप डेम में एक दिन काम लगाया स्टॉप डेम में ठीक से साफ – सफाई भी नहीं कराई गई है। जिसे देखा भी जा सकता हैं। हम ग्रामवासी यही चाहते हैं की पंचायत में काम अच्छा हो भ्रष्टाचार ना हो और गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जावे।

अनिल वासपे ग्राम पंचायत सिधौली ग्रामीण

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000