जल रहा जंगल, बेपरवाह जिम्मेदार मना रहे मंगल

Listen to this article

रूपेश सारीवान

जनपथटुडे, डिंडोरी, 19 मई 2023, प्राप्त जानकारी के अनुसार करजिंया वन परिक्षेत्र कम्पार्ट नं 770, बीट आशीष मरावी परिक्षेत्र सहायक खारीडीह व दिलीप पाठक डिप्टी रेंजर के क्षेत्र अंतर्गत खारिडिह के जगंल में भीषण आग लगी हुई है। जिसे ग्रामीणों द्वारा बुझाने का प्रयास किया जा रहा है, बताया जाता है कि आग परेशान ग्रामीणों के काबू में नहीं आ रही है।
ग्रामीणों के अनुसार उनके द्वारा आग लगी होने की सूचना वन विभाग के कर्मियों को दिए जाने के बाद भी जिम्मेदार रेस्ट हाऊस में ही आराम फरमा रहे है। लोगों ने आरोप लगाया है कि वन कर्मी जंगल में मंगल करते रहते है। जबकि गर्मी में आसपास के जंगल अक्सर आग से प्रभावित हो रहे है।
वन विभाग का अमला अपनी मस्ती में डूबा रहता है, यहां तक कि वन विभाग के कर्मचारी खारीडीह क्षेत्र में रेन्जर के निर्देशों को भी नजरअंदाज करते हुऐ मनमानी कर रहे है ऐसे में ग्रामीणों की कोई सुनवाई वे क्या करेगे!

विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से जनापेक्षा है कि क्षेत्र में पदस्त अमले की कार्यप्रणाली की जांचकर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जावे ताकि दुर्गम क्षेत्रों में वन अमल जिम्मेदारी के साथ वनों की रक्षा करे।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000