फ्लोर टेस्ट, क्या कहती है डिंडोरी ??

Listen to this article

 

इरफान मालिक, ( मानसेवी संपादक ) की रिपोर्ट :-

जनपथ टुडे, मार्च 15, 2020, प्रदेश सरकार पर संकट है, कल ” फ्लोर टैस्ट ” के बाद सरकार के भविष्य का फैसला जरूर हो जाएगा फिलहाल अलग अलग धड़े में बटे प्रदेश के विधायकों को लेकर लोगों का अपना अपना आंकलन है। कुछ लोग सरकार के साथ गणित का आंकलन करके खड़े है तो कुछ लोग अपनी आस्था व राजनीतिक पूर्वाग्रह के चलते साथ खड़े है।

हालांकि पर्दो के पीछे का नज़ारा कुछ अलग है, बहुत से लोग अंतरात्मा से खुश होते हुए भी कल शाम सरकार का फैसला होने तक अपनी खुशी पर्दे के पीछे ही छुपाए रखना चाहते है। इसी क्रम में जिले के स्थानीय राजनैतिक व्यक्तियों, प्रतिष्ठितजनो से इस मुद्दे पर हुई चर्चा और उनका मानना क्या है, इसे हम फ्लोर टैस्ट की तरह देखते है

” क्या कहती है डिंडोरी “

 

नरेंद्र राजपूत,

जिलाध्यक्ष बीजेपी, डिंडोरी,

भाजपा पूरी तरह से आश्वस्त है, कांग्रेस से नाराज़ नेता भाजपा में भरोसे के साथ आ रहे है जो बताता है कि कमलनाथ सरकार के काम से उनके ही नेता संतुष्ट नहीं है। पहली बार ऐसा देखा जा रहा है छ मंत्री और कुल बाईस विधायक स्तीफा दें कर सत्ता को त्यागने की कोशिश कर रहे है। कांग्रेस की सरकार साफ सुथरे ढंग से बहुमत सिद्ध करने के बजाय बहुमत हथियाने के लिए गलत तौर तरीके अपनाने की कोशिश कर रही है। विधानसभा स्थगित करना, राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ अदालत जाने की तैयारी, सभी विधायकों के स्तीफे स्वीकार नहीं किया जाना, फिर भी भाजपा पूरी तरह संतुष्ट है की कल प्रदेश की ऐसी सरकार गिर जाएगी जिसके अपने नेता ही उसकी कार्यप्रणाली से असंतुष्ठ है तब जनता के भरोसे की बात ही नहीं की जा सकती।

 

प्रवेश कनोजे,

कानूनविद

नम्बर गेम में कमलनाथ की सरकार बहुत पिछड़ चुकी है, प्रजातंत्र में बहुमत के बिना सरकार को सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार नहीं होता है। कल शाम तक सरकार की स्थिति साफ हो जाएगी प्रदेश की जनता की पूरे घटनाक्रम पर नज़र है ऐसे में राजनीतिक दलों को कोई भी कदम उठाने से पहले जनभावनाओं का ख्याल जरूर रखना चाहिए, जिससे मतदाताओं का प्रजातंत्र पर भरोसा कायम रहे।

 

शरद शर्मा :- युवानेता


कमलनाथ सरकार गई इसको कोई नहीं बचा सकता, पार्टी में कार्यकर्ताओं और लोकप्रिय नेताओ की उपेक्षा, चापलूसों को संरक्षण दिए जाने की वजह से कांग्रेस सरकार की ये हालत हुई है। सरकार में मंत्रियों के काले कारनामे और छूटभैया नेताओ की वसूली से हर आम आदमी त्रस्त है। जो सरकार अपने ही विधायकों का भरोसा खो चुकी है उसे सत्ता में रहने का हक नहीं है, और अब इसे बचाया नहीं जा सकता क्योंकि इस सरकार के आने के बाद सबसे अधिक परेशान पार्टी के लोग  और आम कार्यकर्ता ही है।

 

चन्द्रकला परस्ते,नेत्री कांग्रेस

सदस्य, जिला पंचायत डिंडोरी,

मध्यप्रदेश में कमलनाथ की लोकप्रिय सरकार मजबूत है, सरकार की कामयाबी और लोकप्रियता से भाजपा परेशान हो गई है और तोड़फोड़ जैसी घटिया हरकतों पर उतर आई है किन्तु इनसे सरकार की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला कल सरकार अपना बहुमत साबित कर देगी और भाजपा द्वारा रचे जा रहे षड्यंत्र का कल अंत हो जाएगा। जो लोग जनता के फैसले से खिलवाड़ कर रहे है अपने मतदाता को धोखा दे रहे है भविष्य में जनता ऐसे नेताओं को भी जरूर सबक सिखाएगी।

 

राजेश गुप्ता
अध्यक्ष, नगर परिषद शाहपुरा


प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर कृत्रिम संकट खड़ा किया गया है, भाजपा कमलनाथ सरकार की लोकप्रियता से घबरा कर प्रदेश की राजनीति को दूषित करने का घिनौना खेल, खेल रही है वहीं कांग्रेस सत्य और ईमानदारी के साथ हर चुनौती का सामना करेगी परिणाम कुछ भी हो कमलनाथ जी हर संभव प्रजातांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार किसी संकट में नहीं है प्रदेश के सारे चुने हुए प्रतिनिधि कमलनाथ जी के साथ है।

 

अमर सिंह मार्को
जिलाध्यक्ष, आम आदमी पार्टी, डिंडोरी

प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस खुले आम प्रजातंत्र की हत्या कर रही है। विधायकों को छुपाना पड़ रहा है दोनों ही दलों ने अपनी काली तिजोरी के ताले खोल दिए है किसी भी कीमत पर विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रहे है दोनों दल। यदि कांग्रेस सरकार अल्पमत में है तो बीजेपी के पास विधायक कहा से आ जायेगे? जबकि उसके विधायक कोंग्रस से भी कम है। कमलनाथ का साथ उनके ही लोग छोड़कर जा रहे है ऐसी असफल सरकार के हटने पर चुनाव ही एकमात्र तरीका है जिससे जनता फिर से अपने प्रतिनिधि चुने पर भाजपा सत्ता पर काबिज होना चाहती है जो पूरी तरह से गलत है जनता के साथ धोखा है। आम आदमी पार्टी जनहित में पुनः प्रदेश में चुनाव चाहती है।

 

अशोक श्रीवास्तव
वरिष्ठ पत्रकार

 

मध्यप्रदेश में चल रही राजनीतिक उठापटक के पीछे कोंग्रेस की भीतरी कलह कारण है जिसे समय रहते पार्टी के नेताओं ने ध्यान नहीं दिया और पार्टी में बड़े स्तर के नेताओ की गुटबाजी और अहम का शिकार हो गई प्रदेश में चुनी हुई एक सरकार। अवसर का फायदा उठाते हुए भाजपा ने अपनी सधी हुई चले चल दी है अब तक के घटनाक्रम के बाद यही नज़र आ रहा है कि कल इस सरकार का अंतिम दिन होगा। सरकार का बहुमत साबित करना किसी भी तरह से संभव नहीं है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000