कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु मुस्तैद स्वास्थ्य विभाग डिंडोरी की तैयारियां और किए गए प्रयास

Listen to this article
  • 11370 लोग अपने घरों पर आइसोलेशन पर है
  • 2 को कोरोना वार्ड में रखा गया है
  • बाहर से आने वाले सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है
  • कोई भी व्यक्ति अब तक संक्रमित अथवा संदिग्ध नहीं पाया गया

(अशोक श्रीवास्तव की कोरोना संक(कोविड -19) पर खास रिपोर्ट)जनपद टुडे डिंडोरी 3 अप्रैल 2020 कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जिला स्तर पर सभी प्रयास किए जा रहे हैं जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डिंडोरी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना के बचाव के लिए शासन से प्राप्त निर्देशों का पूर्णतः पालन किया जा रहा है, सभी विकासखंड मुख्यालयों में स्वास्थ विभाग के चिकित्सक और कर्मचारी पूरी तरह सक्रिय है और हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में स्वास्थ्य विभाग को शासन से कोरोना के बचाव के लिए हरसंभव तैयारियां रखने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।

जिला चिकित्सालय में कोरोना प्रभावित मरीजों के लिए अलग से वार्ड स्थापित किया गया है एवं कंट्रोल रूम की स्थापना कर प्रभारी चिकित्सक सहित पूरी टीम गठित की गई है जो कि 24 घंटे कोरोना वार्ड पर उपलब्ध रहती है। बाहर से आने वाले मजदूरों का बड़ी संख्या में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। सभी जिले में विदेश अन्य राज्यों और जिलों से आए हुए लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

जिला चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय में 1500 बाटल, सैनिटाइजर उपलब्ध है 2000 बॉटल का क्रय आदेश दिया गया है, कोरोना की जांच हेतु 148 वीडीएम किट उपलब्ध है, पर्सनल प्रोटैक्सेशन हेतु 80 किट उपलब्ध हैं 1000 किटों का क्रय आदेश दिया गया है, N95 मास्क 80 उपलब्ध है। जिला चिकित्सालय एक वेंटिलेटर उपलब्ध है जिसको ऑपरेट करने हेतु 2 लोगों को प्रशिक्षित करवाया गया है। अब तक जिले में 4 लोगों की सैंपलिंग कर कोरोना टेस्ट हेतु भेजा गया था जिसमें से दो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और दो कि अभी रिपोर्ट आना बाकी है, ऐसा जिला चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया। कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए कुल जमा इन इंतजामों पर जिले के लगभग सात लाख महिलायो व पुरुषों के स्वास्थ्य की रक्षा और कोरोना से बचाव निर्भर है।

 

 जिले में बाहर से आने वालों की जानकारी 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में विगत दिनों में बाहर से आने वालों का आंकड़ा इस प्रकार है विदेश भ्रमण कर जिले में आए यात्रियों की संख्या 12, अन्य राज्यों से आए यात्रियों की संख्या 7524, अन्य जिले से आने वाले यात्रियों की संख्या 3846, आइसोलेशन वार्ड में दी मरीज रखे गए हैं बाहर से आए सभी व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है और 11370 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। अभी तक अन्य जिलों, प्रदेशों और विदेश से आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है और इन सभी को होम आइसोलेशन में रखने की हिदायत दिए जाने और समय समय पर इनकी मानीटरिंग स्वास्थ विभाग, पुलिस और प्रशासन द्वारा किए जाने की जानकारी भी जिला चिकित्सा अधिकारी द्वारा दी गई। बाहर देश, प्रदेशों और जिलों से आए सभी यात्रियों का स्वास्थ्य अब तक ठीक है और जिले में किसी के कोरोना पीड़ित होने की कोई जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय के कोरोना वार्ड में दो मरीज आइसोलेशन पर है शेष बाहर से आए। लोग अपने घरों में आइसोलेट है और अभी तक किसी के बीमार होने, गंभीर या संदिग्ध मरीज होने की जानकारी नहीं है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000