वनभूमि पर काबिज लोगों को वनाधिकार हक प्रमाण पत्र दिया जाए: कमिश्नर बी. चंद्रशेखर

Listen to this article

कमिश्नर जबलपुर संभाग ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली समीक्षा बैठक

जनपथ टुडे, डिंडौरी, 26 मार्च, 2021, कमिश्नर जबलपुर संभाग बी. चंद्रशेखर ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के अंतर्गत वनभूमि पर काबिज लोगों को वनाधिकार हक प्रमाण पत्र दिया जाए। कोई भी हितग्राही वनाधिकार हक प्रमाण पत्र से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने जिले में प्राप्त 12 हजार 730 आवेदन पत्रों की समीक्षा करते हुए समस्त दावों का निराकरण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर जबलपुर बी. चंद्रशेखर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर कलेक्टर रत्नाकर झा, वन मण्डाधिकारी मधु.वी. राज, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी, अपर कलेक्टर श्रीमति मिनिषा भगवती पाण्डेय, सहायक कलेक्टर सुश्री सृष्टि जयंत देशमुख, एसडीएम डिंडौरी श्री महेश मण्डलोई, एसडीएम शहपुरा सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।


.
कमिश्नर बी. चंद्रशेखर ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित नलजल योजना और हैण्डपंपों की विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी नलजल योजना और हैण्डपंप संचालित रहे। खराब हैण्डपंपों को दुरूस्त करें। कार्यपालन यंत्री पीएचई ने बताया कि जिले में पेयजल व्यवस्था के लिए 6977 हैण्डपंप संचालित हैं। सभी विकासखण्डा में खराब पड़े हैण्डपंपों को दुरूस्त किया गया है। गर्मी के मौसम में मोबाईल टीम भी बढाई जायेगी, जिससे पेयजल समस्याओं का सामना न करना पडे़।

उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 की भौतिक प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी जाॅब कार्डधारियो को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया जाए। ग्राम पंचायत स्तर पर जाॅब कार्डाें की समीक्षा की जाए। जिन जाॅब कार्ड धारियों को 100 दिवस का रोजगार नहीं मिला है, ऐसे जाॅब कार्ड धारियों को 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने स्व-रोजगार स्थापित करने के लिए बकरी पालन एवं मुर्गी पालन से हितग्राहियों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर बी. चंद्रषेखर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में शासकीय भवनों और आंगनबाडी केन्द्रों को एप्रोच रोड से जोडा जाए। जिससे शासकीय भवनों के लिए आवागमन की सुविधा सुगम हो सके। उन्होंने इस अवसर पर मनरेगा के अंतर्गत बंजर/पडत भूमि सुधार के कार्याें की समीक्षा की। जिले में चयन किये गए बंजर/पड़त भूमि सुधार कार्य के लक्ष्य को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। कमिश्नर बी. चंद्रशेखर ने पेयजल संकटग्रस्त ग्रामों में मुख्य पेयजल स्त्रोत एवं रिचार्ज संरचनाओं का विस्तार करने को कहा। उन्होंने भू-जल स्तर बढाने के लिए छोटे-छोटे नालों में स्टाॅप डेम का निर्माण करने के निर्देध दिए। नवीन तालाबों बनाने को कहा, इससे भूमि का जल स्तर बढेगा और पेयजल समस्या समाप्त होगी।

कमिश्नर बी. चंद्रशेखर ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की नियमित रूप से माॅनीटरिंग करने को कहा। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कुपोषित बच्चों का उचित उपचार करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से जिले में कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव संबंधित कार्ययोजना और को-वैक्सीन का टीकाकरण, आयुष्मान भारत कार्ड, मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत दर्ज प्रकरण, राजस्व विभाग में लंबित आवेदन, स्वामित्व योजना, खनिज का अवैध उत्खनन एवं परिवहन के संबंध में की गई कार्रवाई, रबी उपार्जन वर्ष 2020-21 की तैयारियां, एक जिला एक उत्पाद कोदो कुटकी का उत्पादन एवं प्रसंस्करण, ग्रामीण पथ विक्रेता योजना कामगार सेतु, स्व-सहायता समूह के बैंक लिंकेज, ऋण वितरण और आंगनबाडी केन्द्रों में टीएचआर के वितरण के संबंध में समीक्षा की।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000