परसेल का जंगल बना जंगली हाथियों का नया ठिकाना

Listen to this article

Elephant Family ने फिर किया मूवमेंट

नजदीक पहुंचने पर हमलावर हो रहे हाथी

क्षेत्र में दहशत

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी 9 नवंबर 2021, जिले के वन परिक्षेत्र करंजिया में रविवार को अपनी आमद देने के बाद तीसरे दिन मंगलवार को जंगली हाथियों ने पश्चिम करंजिया वन परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 733 परसेल में दस्तक देकर वन बीट परसेल अंतर्गत बरिंडा ग्राम के ऊपर स्थित जंगल को अपना नया ठिकाना बना लिया है।

जानकारी के मुताबिक तीन बच्चों के साथ 15 जंगली हाथियों का समूह लगातार मूवमेंट कर रहा है और नजदीक पहुंचने पर वन अमले को खदेड़ भी रहा है। हालांकि अभी तक गजराज के झुंड ने जान माल को नुकसान नहीं पहुंचाया है। लेकिन आगे बढ़ने के दौरान रास्ते में पड़ रही फसल को हाथी निशाना बनाने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। पूरे घटनाक्रम से ग्रामीणों में दहशत कायम हैं। वही जानमाल के नुकसान की आशंका के मद्देनजर रेंजर सबरजीत सिंह चंदेल के नेतृत्व में वन अमला सतर्क होकर जंगली हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ इस सबसे बड़े शाकाहारी जीव की पहरेदारी भी कर रहा है। हाथी परिवार को मानव बसाहटो से दूर रखने की तैयारियों के तहत वन विभाग ने पटाखे, मशाल, तेज आवाज के उपकरण के उपयोग की योजना भी बनाई है। वही गांव गांव मुनादी करके ग्रामीणों का जंगल में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के गौरेला जिला की सीमा पर अचानकमार टाईगर रिजर्व कॉरिडोर के रास्ते रविवार की दोपहर लगभग 2 बजे जंगली हाथियों के दल ने चौरा दादर और जोगीग्वारा के जंगलों में घुसपैठ की थी। जहाँ से जोगीग्वारा, बिजौरी,बावली के घने जंगलों में चहल कदमी के बाद रविवार की शाम हाथी सेनगुड़ा भर्रा टोला के जंगल में पहुंच गये थे और रविवार की रात को ही हाथियों के झुंड ने अमीनपुरा (सरई) forest area की तरफ मूवमेंट किया था और यहां धान की फसल को रौंद सोमवार की अलसुबह कक्ष क्रमांक 809 हर्रा टोला सेनगूड़ा के जंगल वापस पहुंच गये थे।सोमवार को दिनभर यहाँ ठहरने के बाद रात लगभग 12 बजे Elephant Family ने सेनगूड़ा से नदी पार करके पश्चिम करंजिया वन परिक्षेत्र अंतर्गत परसेल के जंगल की तरफ कूच किया है। जानकारी के मुताबिक हाथी बरिंडा ग्राम के नजदीक घने जंगल में विश्राम कर रहे हैं।सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान भी हाथियों का यह समूह करंजिया के जंगल मे आया था।

 

” रविवार से 15 जंगली हाथियों का समूह करंजिया के जंगलों मे विचरण कर रहा है। इनमे 3 बच्चे भी शामिल हैं। इनकी निगरानी हेतु विभाग की टीम 24 घँटे तैनात है।विभाग सतर्क है और हाथियों के मूवमेंट पर लगातार नजर रखी जा रही है।”

साहिल गर्ग
वन मंडल अधिकारी सामान्य वन मंडल डिंडोरी

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000