तेंदुआ मवेशियों को और हाथी फसल को कर रहे हजम

Listen to this article

वन्य जीवों का बढ़ रहा कहर

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 17 नवम्बर 2021, सामान्य वन मंडल अंतर्गत जिले के दो वन परिक्षेत्र में संरक्षित वन्य जीव फसल और मवेशियों के लिए कहर साबित हो रहे हैं।जानमाल को नुकसान से बचाने वन विभाग असफल साबित हो रहा है, जिससे ग्रामीणों में दहशत है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मंगलवार को शाहपुर वन परीक्षेत्र अंतर्गत अझवार गांव से सटे जंगल में तेंदुए ने एक बछड़े का शिकार किया है। पिछले कई दिनों से क्षेत्र में दहाड़ की आवाज सुनाई दे रही थी। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान से लगे अझवार के जंगलों में बड़े वन्यजीवों की आमद लगातार दर्ज की जाती रही है। जिसके मद्देनजर यहां Tiger Movement से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

दूसरी तरफ वन परिक्षेत्र दक्षिण समनापुर के वनग्राम लम्होटा, कादावानी,फिटारी के आसपास 15 जंगली हाथियों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार रात ही जंगली हाथियों के समूह ने फिटारी निवासी ग्रामीण नारायण सिंह के खलिहान में रखी धान की फसल को हजम कर लिया। इस दौरान सबसे बड़े वन्य जीव को देख दहशत से भागते समय नारायण सिंह गड्ढे में गिर गए। उनके चोटिल होने के कारण नारायण को नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मवई में भर्ती कराया गया है।

दोनों मामलों पर वन विभाग नुकसानी पंचनामा कार्रवाई में जुट गया है। विदित हो कि 7 नवंबर रविवार को छत्तीसगढ़ के रास्ते तीन बच्चों के साथ 15 जंगली हाथियों के दल ने करंजिया रेंज के चौरा दादर से जिले में दाखिला लिया था। जिसके बाद करंजिया, पश्चिम करंजिया, बजाग रेंज की सरहद को नापते हुये गजराज की टीम दक्षिण समनापुर के फिटारी वन ग्राम के जंगलों में पहुंची है। हथियों की हरकतों को देख संभावना जताई जा रही है कि यह झुंड छत्तीसगढ़ के बांकी वन क्षेत्र से वापस छत्तीसगढ़ रवाना हो सकता है।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000