3 माहों से मजदूरी के लिए भटक रहे मजदूर

Listen to this article

देव सिंह भारती

जनपथ टुडे, अमरपुर, डिंडौरी, 17 जनवरी 2022, जनपद पंचायत अमरपुर क्षेत्रातंर्गत ग्राम पंचायत नांदा माल की मजदूर जो राम सिंह के घर से आवास टोला तक सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण में 5 दिन की मजदूरी भुगतान जो मजदूरों ने 16/10/2021 में कार्य किए हैं। जिस संबंध में मजदूरी भुगतान कराने मजदूरों ने लिखित आवेदन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अमरपुर को दिनांक 17 जनवरी 2022 को देकर शीघ्र भुगतान कराने की मांग की गई हैं।

मजदूरों ने बतलाया कि ग्राम नांदा के करीब 50 से अधिक मजदूर पलायन कर गए हैं। कारण कि उन्हें मजदूरी मिलती नहीं हैं और अगर ग्राम पंचायत में कुछ काम मिल भी गया तो ऐसे ही कई महीनों तक भुगतान नहीं हो पाता। जबकि शासन द्वारा मजदूरों का पलायन रोकने रोजगार गारंटी योजना प्रारंभ की गई हैं, फिर भी जनपद पंचायत अमरपुर में ऐसी कोई ग्राम पंचायत नहीं हैं, जहां से मजदूरों ने दूसरे प्रदेश की ओर पलायन ना किया हो।

आवेदन में उल्लेख अनुसार 28 मजदूरों का 5 दिनों का भुगतान नहीं हो सका हैं। जिससे मजदूरों की आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई हैं। जो ग्राम पंचायत के चक्कर काट काट कर परेशान हो गए। तब जनपद पंचायत की ओर रुख किया गया हैं। अब देखना यह हैं कि उन्हें भुगतान कब तक हो पाता हैं। नहीं तो मजदूरों का कहना हैं कि जिला कार्यालय भी जाना पड़ेगा तो जाएंगे।

इनका कहना हैं:-

पंचायत द्वारा भुगतान किया जा चुका हैं, अधिक जानकारी के लिए ग्राम रोजगार सहायक से संपर्क करना पड़ेगा।

दीप लता यादव सचिव
ग्राम पंचायत नांदा

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000