मध्य प्रदेश के 80 लाख किसानों को सब्सिडी की रकम एक मुफ्त दी जाएगी मुख्यमंत्री

Listen to this article

जनपथ टुडे, भोपाल, 3 नवंबर 2020 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार वर्तमान में किसानों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी की राशि उनके खाते में एकमुश्त अंतरित करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों को जमीन में मकान पर स्वामित्व प्रदान किया जाएगा, जिससे वे उस पर बैंक ऋण आदि प्राप्त कर सकेंगे। आगामी 3 वर्षों में जिनके कच्चे मकान है पक्के मकान बनाने के लिए सरकार की ओर से सहायता दी जाएगी।

5 लाख किसानों को 100 करोड रुपए दिए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा कल मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के पांच लाख किसानों को उपचुनाव वाले जिलों को छोड़कर। दो – दो हजार रुपए के मान से कुल 100 करोड रुपए की राशि का उनके खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम अंतरण किया गया।

80 लाख किसानों को हर साल ₹10000

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रति वर्ग तीन किस्तों में दो ₹2000 की राशि कुल ₹6000 प्रदान की जा रही है। इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वर्ष में दो बार ₹2000 की राशि प्रदान की जाएगी, इस प्रकार प्रतिवर्ष किसान के खाते में ₹10000 की राशि प्राप्त होगी इस योजना से प्रदेश के 80 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

किसान को नहीं लेनी होगी पेड़ लगाने और काटने की अनुमति

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि वानिकी के अंतर्गत सभी किसानों को पेड़ लगाने व काटने की जटिल प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस संबंध में नया कानून बनाया जा रहा है जिससे उन्हें पेड़ लगाने काटने व विक्रय करने के लिए कोई अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000