30 साल बाद जागे जल संसाधन विभाग ने नगर परिषद को थमाया वसूली का नोटिस

Listen to this article

39 लाख रुपए बकाया का नोटिस

1990 से नगर परिषद ने नहीं चुकाया नर्मदा नदी के पानी का टैक्स

 

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 28 जुलाई 2021, जल संसाधन विभाग और नगर परिषद डिंडोरी के बीच अधिकारी कर्मचारियों की लापरवाही का एक नमूना सामने आया है जो अत्यधिक चौकाने वाला है।

जल संसाधन विभाग, कार्यालय के मार्फत नगर परिषद डिंडोरी को एक डिमांड नोटिस भेजा गया है। जिसमें जल संसाधन विभाग ने नगर परिषद डिंडोरी के ऊपर नर्मदा नदी के जल उपयोग करने की एवज में 30 सालों से टैक्स नहीं भरने का खुलासा किया है।

दरअसल जल संसाधन विभाग ने नगर परिषद डिंडोरी को नोटिस जारी करते हुए नर्मदा नदी के जल का उपयोग करने की एवज में 30 साल का बकाया टैक्स 38 लाख 95 हजार 200 रुपए जमा करने का नोटिस थमाया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर परिषद डिंडोरी सन 1990 से नर्मदा नदी से पानी लेकर शहर में जलापूर्ति कर रही है। नर्मदा नदी से जल लेने की एवज में परिषद को जल संसाधन विभाग को टैक्स के रूप में निर्धारित राशि का भुगतान करना होता है। बताया जाता है कि नगर परिषद के द्वारा विगत 30 वर्षों से विभाग को टैक्स की राशि का भुगतान नहीं किया गया है।

विभाग के अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर परिषद के द्वारा कितने जल का उपयोग किया जा रहा है इस संबंध में किसी भी प्रकार का अनुबंध भी नहीं किया गया है। जबकि विभाग के द्वारा पूर्व के वर्षों में अनुबंध पत्र का प्रारूप नगर परिषद को भेजा गया था किंतु नगर परिषद ने इसमें कोई रुचि नहीं दिखाई। अब विभाग के द्वारा थमाए गए नोटिस के बाद नगर परिषद जल संसाधन विभाग पर ही समय पर टैक्स जमा करने की सूचना नहीं देने का आरोप लगा रही है। जल संसाधन विभाग के अनुसार .360 मैट्रिक क्यूबिक लीटर पानी का उपयोग किए जाने की जानकारी उन्हें पूर्व में प्राप्त हुई थी उसी आधार पर बकाया राशि की वसूली हेतु नगर परिषद को नोटिस दिया गया है।

“जल संसाधन विभाग की लापरवाही के चलते बकाया टैक्स का भुगतान लंबित है। हमारे कर्मचारी और अधिकारी खुद टैक्स की जानकारी कई बार मांगते रहे है, जो अब तक जेल संसाधन विभाग ने उपलब्ध नहीं करवाई थी।”

पंकज सिंह तेकाम,
अध्यक्ष नगर परिषद,
डिंडोरी

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000