माँ बेटी आत्महत्या मामले में पति, सास, ससुर और ननद के विरुद्ध FIR दर्ज

Listen to this article

दुपट्टे में बंधी मिली थी माँ बेटी की लाश

जनपथ टुडे, डिंडोरी, 22 अप्रैल 2023, रविवार की शाम नर्मदा में दुपट्टे से एक साथ बंधी मिली माँ और मासूम बेटी के शव के मामले में पुलिस ने छह दिन की पड़ताल के बाद शनिवार को मृतिका किरण के पति हरिप्रकाश चौधरी, सास पुष्पा देवी, ससुर महेश और ननद पूनम के विरुद्ध धारा 498 (A),304(B) और 34 के तहत अपराध कायम कर विवेचना शुरू कर दी है। चारों आरोपियों पर मृतिका किरण को दहेज के लिये प्रताड़ित करने के साथ एकराय होकर किरण और मासूम शानवी की हत्या के आरोप हैं।
मृतिका के भाई चंद्रसेन और बहिनों ने भी सेंट्रल स्कूल में पदस्थ पति हरिप्रकाश और सबिता, विमला, सरिता ने ससुराल वालों पर किरण को प्रताड़ित करने संबंधी सबूत और कथन पेश किये थे। पूछताछ के दौरान एक अन्य महिला वंदना से भी मृतिका के पति हरिप्रकाश के नाजायज रिश्ते की बात सामने आई थी। गौरतलब है कि रविवार शाम लगभग 5 बजे नगर के हंसनगर के नजदीक नर्मदा नदी में दुपट्टा से बंधी माँ और बेटी की दोहरी लाश मिलने से सनसनी फैल गई थी। मृतिका पहचान की सेंट्रल स्कूल में शिक्षक हरिप्रकाश की पत्नी किरण के रूप में हुई है। जबकि बच्ची का नाम शानवी उम्र ढाई साल बतलाया गया था।किरण के पति हरिप्रकाश 32 साल के मुताबिक किरण 28 साल अपनी ढाई वर्षीय बेटी शानवी के साथ रविवार की दोपहर 2 बजे घर से निकली थी।जिसके बाद दोनों की लाश शाम करीब 5 बजे नर्मदा में उतराती मिली थीं। पुलिस ने पंचनामा उपरांत माँ बेटी के शव को PM हेतु जिला अस्पताल में के मर्चुरी कक्ष में सुरक्षित रखवाया था और मंगलवार की दोपहर मृतिका किरण के परिजनों के आने के पर वैधानिक कार्रवाई उपरांत PM (Autopsy) कार्यवाही को अंजाम दिया गया।जिसके बाद मंगलवार की शाम दो दिन बाद माँ और मासूम बेटी का अंतिम संस्कार स्थानीय मुक्तिधाम में हुआ था।
जानकारी के मुताबिक मृतिका किरण के पिता रामदुलारे चौधरी और माता का निधन पहले ही हो चुका था। एक भाई और तीन बहिनों ने सबसे छोटी बहिन किरण का सामाजिक रीतिरिवाजों के तहत 2019 में विवाह हरिप्रकाश से किया था।विवाह के बाद हरिप्रकाश की नौकरी केंद्रीय विद्यालय संघठन में लग गई थी। तब से हरिप्रकाश, सास पुष्पा, ससुर महेश और ननद पूनम लगातार किरण को दहेज के लिये प्रताड़ित करते थे। बेटी पैदा होने के चलते किरण को ससुराल वालों के ताने और गालियाँ भी सुननी पड़ती थीं। मृतिका किरण ने घटना के दिन रविवार को अपनी बहिन को भेजे मोबाइल मैसेज में अपने ऊपर हो रही ज्यादती की जानकारी दी थी।बतलाया गया है कि मृतिका किरण गर्भवती भी थी, फिर से लड़की पैदा होने पर हरिप्रकाश के परिजन दूसरी शादी की धमकी भी देते थे।मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी की कोशिशें भी शुरू कर दी हैं।

Related Articles

Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666000